पार्सल आर्डर करने पर मिनटों में खाली हो सकता है आपका Bank Account, जानिए क्या है इस स्कैम से बचने के तरीके

पार्सल आर्डर करने पर मिनटों में खाली हो सकता है आपका Bank Account, जानिए क्या है इस स्कैम से बचने के तरीके आइये आपको बताते हैं क्या हैं इसके तरीके।

मिनटों में खाली हो सकता है आपका Bank Account

आजकल ऑनलाइन पार्सल ऑर्डर करने पर बहुत ही ज्यादा फ्रॉड हो रहे हैं जिससे बचाना हमारे लिए बेहद ही नामुमकिन हो जाता है। ऑनलाइन ऑर्डर करने पर कई बार हमारा अकाउंट मिनटों में खाली हो सकता है जिसकी सबसे बड़ी वजह है साइबर क्राइम, साइबर अपराध इतनी ज्यादा बढ़ते जा रहे हैं कि यह दिन प्रतिदिन लोगों को ठगने के नए-नए तरीके अपनाते रहते हैं। हाल ही में एक पार्सल स्कैन काफी ज्यादा चर्चा में बना हुआ है। यदि आप ही इसके लफड़े में पड़ जाते हैं तो इससे आपका बैंक अकाउंट कुछ ही मिनटों में खाली हो सकता है।

पार्सल आर्डर करने पर मिनटों में खाली हो सकता है आपका Bank Account, जानिए क्या है इस स्कैम से बचने के तरीके

यह भी पढ़ें अब तिजोरी से बाहर निकालिये अपना पुराना 50 का नोट, यहाँ मिल रहें हैं बेचने पर लाखों रूपये, जानिए कैसे कर सकते हैं सेल

आइये आपको बताते हैं क्या है ये Parcel Scam

पार्सल स्कैम एक ऐसा स्कैम है जो कि आजकल कहीं ऑनलाइन साइट्स पर किया जा रहा है। इसमें यूजर्स की जानकारी को कोरियर भेजने वाली कंपनी के पार्सल से चुरा ली जाती है। जब यूज़र पार्सल वाले कवर को ऐसे ही किसी जगह पर फेंक देते हैं तो ठगी साइबर अपराध का इस्तेमाल करके पार्सल को नया बनाकर कोरियर या ई-कॉमर्स कंपनी के जरिए चुरा लिया जाता है जिससे कि लोगों को बहुत ही ज्यादा घाटा हो जाता है और लोगों के पास कई बार वो पार्सल पहुंच ही नहीं पाता। यह ज्यादातर उन लोगों को शिकार बनाते हैं जो कि डायरेक्ट ऑनलाइन पेमेंट करके अपने पार्सल को कोरियर द्वारा मांगते हैं।

जानिए इस स्कैम से बचने के तरीके-

  • अगर आप भी पार्सल स्कैम से बचना चाहते हैं तो आपको जरूरी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है।
  • जब भी आप कुछ ऑनलाइन ऑर्डर कर तो इसकी जानकारी ज्यादातर लोगों को ना दे जिससे कि आपके साथ ऑनलाइन फ्रॉड होने के खतरे खतरा कम हो जाए।
  • ध्यान रहे किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ अपने ऑनलाइन ऑर्डर की डिटेल को साझा ना करें। इससे आप हमेशा ही किसी परेशानी में फंस सकते हैं।
  • ऑनलाइन ऑर्डर को लेने के बाद प्रोडक्ट के कर को हर किसी जगह पर ना फेक ताकि इसका गलत इस्तेमाल ना हो पाए।
  • प्रोडक्ट के ऊपर छपी हुई अपनी जानकारी को पूरी तरह से मिटाने के बाद ही इसे फेंके
  • वरना आपकी जानकारी का गलत इस्तेमाल होने में थोड़ा ही समय लगेगा।
  • अगर कोरियर कंपनी वाला या कोरियर वाला आपसे कोई बैंकिंग डिटेल्स मांगे तो हमेशा ही सतर्क रहें। अभी ऐसे किसी भी अनजान व्यक्ति को अपने बैंकिंग डिटेल्स ना दे वरना इससे आपका अकाउंट चुटकियों में ही खाली हो जाएगा।

यह भी पढ़ें Viral Video: कभी नहीं देखा होगा प्रेस करने का ऐसा मजेदार जुगाड़, बिना बिजली और बिना मशीन के कपड़े होंगे फटफट प्रेस…