इस लाल धान से तीन-गुना होगी कमाई, किसान होगा मालामाल, जाने कैसे करें खेती और कितना होगा मुनाफा

इस लाल धान से तीन-गुना होगी कमाई, किसान होगा मालामाल, जाने कैसे करें खेती और कितना होगा मुनाफा। सामान्य धान की खेती के बजाय किसान इस लाल धान से कर रहे तगड़ी कमाई। आइये जाने कैसे।

इस लाल धान से तीन-गुना होगी कमाई

कुछ किसानों में पास अच्छी-खासी जमीन के होने बावजूद भी अच्छी कमाई नही हो पाती है। क्योकि परंपरागत खेती की फसल से उन्हें अच्छा मुनाफा नहीं हो पाता है। इसी लिए सरकार भी अब किसानों को लाल धान की खेती के लिए प्रोत्साहित कर रही है। बता दे कि लाल धान की खेती से सामान्य धान से ज्यादा की कमाई होगी है। आइये इसकी खेती के बारें में और फिर इससे होने वाली कमाई के बारें में जानते है।

इस लाल धान से तीन-गुना होगी कमाई, किसान होगा मालामाल, जाने कैसे करें खेती और कितना होगा मुनाफा

यह भी पढ़ें- खेत के किनारे इन 10 पेड़ो को लगाने से 3 लाख रु की होगी कमाई, जानिए निवेश और खेती की पूरी जानकारी

धान की खेती

लाल धान की खेती के लिए पहले बीज का अच्छे से चयन करें। फिर उसके बाद खेत को तैयार करें। जिसमें भूमि समतल होनी चाहिए। उसके बाद बीज के लिए उचित दूरी और पंक्तियों का ध्यान रखें, जिसमें 20 से 25 सेंटीमीटर और पौधों के बीच 10 से 15 सेंटीमीटर की दूरी होनी चाहिए और इसके बाद सिंचाई की बात करें तो पानी की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। जिसमें शुरुआती चरणों में मिट्टी में लगातार नमी बनी रहनी चाहिए। फिर कटाई की बात करें तो जब दाने पूरी तरह से पक जाएं और लाल हो जाए, इसके बाद उनकी कटाई करें। आइये जाने इससे तीन गुना मुनाफा कैसे होता है।

इस लाल धान से तीन-गुना होगी कमाई, किसान होगा मालामाल, जाने कैसे करें खेती और कितना होगा मुनाफा

किसान होगा मालामाल

लाल धान की खेती किसानों के लिए फायदेमंद है। क्योकि यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। वहीं इसकी खेती अब कम किसान कर रहे है। जिससे इससे अच्छी कमाई की जा सकती है। वही इसकी कीमत की बात करें तो सामान्य धान जो 25-30 रु में बिकती है। वहीं यह 80-100 रु प्रति किलाग्राम में आसानी से बिक जाती है। इसी लिए अब इस धान की ओर किसानों का रुख बढ़ रहा है।

यह भी पढ़े- किसानों को 45 हजार रु दे रही सरकार, फसल बीमा योजना का मिलेगा लाभ, यहाँ देखे लिस्ट में अपना नाम