घर बैठे मिलेंगे पैसे, ATM और बैंक का भूल जाइये रास्ता, जानिए क्या है AEPS, और इससे मिलने वाली डिजिटल पेमेंट की सुविधायें

घर बैठे मिलेंगे पैसे, ATM और बैंक का भूल जाइये रास्ता, जानिए क्या है AEPS, और इससे मिलने वाली डिजिटल पेमेंट की सुविधायें। जिससे जब भी पैसों की जरूरत हो घर पर ही पैसे मिल जाए।

घर बैठे मिलेंगे पैसे

आजकल लोग अपने फोन से डिजिटल रूप से पैसों के लेनदेन करते हैं। इस तरह कैशलेस अर्थव्यवस्था आ गई है। जिसमें लोग क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि हमें कैश की आवश्यकता नहीं होती। यानी की नोट की आवश्यकता ना हो ऐसा नहीं है। कभी-कभी हमें कैश की आवश्यकता पड़ती है। जिसके लिए अब घर पर ही सुविधा मिल रही है। जी हां बता दे कि घर बैठे कैश प्राप्त कर सकते हैं।

जिसके लिए घर में एक पोस्टमैन आएगा और पैसे निकाल कर देगा। जिसमें इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के द्वारा आधार एटीएम (AePS) सर्विस के माध्यम से कैश प्राप्त कर सकेंगे। चलिए जानते हैं कैसे।

घर बैठे मिलेंगे पैसे, ATM और बैंक का भूल जाइये रास्ता, जानिए क्या है AEPS, और इससे मिलने वाली डिजिटल पेमेंट की सुविधायें

यह भी पढ़े- नहीं है पैसा ? नो टेंशन SBI दे रहा लोन, उठायें पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ, 300 यूनिट फ्री मिलेगी बिजली

जानिए क्या है AePS

सबसे पहले आपको AePS का अर्थ समझते हैं तो इसका पूरा नाम होता है ‘आधार इन बिल्ड पेमेंट सिस्टम’, दरअसल इस सिस्टम में आधार कार्ड से पैसे निकाल कर दिए जाते हैं। जिसके लिए बायोमेट्रिक पद्धति का इस्तेमाल होता है। यानी कि जिनका आधार कार्ड है उस व्यक्ति फ़िंगरप्रिंट मैपिंग के जरिये पैसे निकाले जा सकते हैं। चलिए जानते हैं इस सुविधा का लाभ कौन-कौन उठा सकता है, और इसके द्वारा क्या-क्या और सुविधाएं मिलती हैं।

AePS का लाभ किसे मिलता है

AePS सुविधा का लाभ उठाकर घर बैठे आधार कार्ड से पैसे प्राप्त करने के लिए, आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए। तभी बैंक खाता AePS सिस्टम में होगा और यह लेनदेन बायोमेट्रिक के आधार पर कर पाएंगे। इस AePS के द्वारा और सुविधा यह मिलती हैं। जिसमें घर बैठे बैंक बैलेंस पता चल जाएगा, पैसा ट्रांसफर हो जाएगा, अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट भी जनरेट हो जाएगा, और रेमिटेंस भी प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह बहुत सारे लाभ मिल रहे हैं। यानी कि अगर अचानक से पैसों की आवश्यकता पड़ जाती है तो पोस्टमैन द्वारा आधार कार्ड से ही घर पर पैसे निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़े- Petrol Pump वाले बना रहे मूर्ख, 0 दिखाकर ग्राहकों लूट रहे, इन 3 बातों को बाँध लें गाँठ लुटने से बच जाएंगे