फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर बनवाएं यह कार्ड, जानिये किस एक कार्ड से मिलता है गैस सिलेंडर फ्री

फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर बनवाएं यह कार्ड, जानिये किस एक कार्ड से मिलता है गैस सिलेंडर फ्री। ताकि आप भी उठा सके सरकार की इस योजना का लाभ।

फ्री गैस सिलेंडर

केंद्र और राज्य सरकार की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है जिसका लाभ जरूरतमंद लोग उठाकर अपना जीवन यापन कर रहे हैं। जिसमें से एक बेहद कल्याणकारी योजना है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना। इस योजना के तहत देश की गरीब महिलाओं को सरकार मुफ्त में गैस सिलेंडर दे रही है। इस योजना की शुरुआत 2016 में हुई है। इस योजना के तहत इस समय 3 सिलेंडर फ्री में दिए जाते हैं। चलिए जानते हैं उज्ज्वला योजना का लाभ कौन उठा सकता है, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन की प्रक्रिया क्या है।

फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर बनवाएं यह कार्ड, जानिये किस एक कार्ड से मिलता है गैस सिलेंडर फ्री

यह भी पढ़े- Bank Holiday in April 2024: अप्रैल महीने में 16 दिन बैंक रहेंगे बंद, यहां है छुट्टियों की पूरी सूचि

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना

उज्ज्वला योजना की पात्रता की बात की जाए तो इस योजना का लाभ उन्हें मिलेगा जिनके घर में पहले से कोई गैस से कनेक्शन न हो। वह पहली बार गैस कनेक्शन ले रहे हो। इसके आलावा वह लाभार्थी जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग, आदिवासी और गरीब वर्ग से संबंध रखते हो। इस योजना का लाभ 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं उठा सकती हैं। वह महिलाएं जो बीपीएल परिवार से संबंधित है। चलिए जानते हैं इस योजना में आवेदन कैसे करना है, और किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

कैसे मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर

उज्ज्वला योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, बीपीएल कार्ड, बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो, फोन नंबर आदि दस्तावेज चाहिए होंगे।

अगर आपके पास यह सारे दस्तावेज और ऊपर बताइए पात्रता के अंतर्गत आते हैं तो उज्ज्वला योजना की https://pmuy.gov.in/ इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उज्ज्वला योजना 2.0 के ऑप्शन को क्लिक करके गैस वितरण कंपनी का चयन करना होगा। उसके बाद फोन नंबर सहित अन्य मांगी गई जानकारी सही-सही भरकर आप फ्री में गैस सिलेंडर ले सकते हैं।

यह भी पढ़े- राशन कार्ड फट या खो गया है तो ऐसे बनवाए डुप्लीकेट राशन कार्ड, यहां जाने डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने के दो तरीके

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now