जानवरो से बात कर पायेंगे आप, टेक्नोलॉजी करेगी कमाल, जानिये कैसे कुत्ते-बिल्ली की भाषा समझ आएगी

जानवरो से बात कर पायेंगे आप, टेक्नोलॉजी करेगी कमाल, जानिये कैसे कुत्ते-बिल्ली की भाषा समझ आएगी। अगर आपको जानवरो से लगाव है, तो आप जानवरो से बात भी कर पाएंगे। आइये जाने कैसे।

जानवरो से बात कर पायेंगे आप

टेक्नोलॉजी हर दिन एक कदम आगे बढ़ रही है। हर दिन कोई ना कोई नया अविष्कार सामने आता है। जिसपर भरोसा नहीं होता है। बता दे कि अब जानवरो की भाषा समझना भी मुम्किन होगा। क्योकि हालिया शोध में जुटे वैज्ञानिक बहुत जल्द जानवरो से बात करना संभव कर देंगे। बता दे कि यह AI की मदद से यह काम कर रहे है। आइये जाने कैसे यह कार्य करेगा।

जानवरो से बात कर पायेंगे आप, टेक्नोलॉजी करेगी कमाल, जानिये कैसे कुत्ते-बिल्ली की भाषा समझ आएगी

यह भी पढ़े- बिजली बिल आधा करना है? तो इन दो डिवाइस का ना करें इस्तेमाल, होगी आधे पैसो की बचत

AI की मदद से होगी जानवरो से बात

AI का कमाल आप सब देख ही रहे है। अब AI की मदद से जानवरो की भाषा भी समझ सकेंगे। जिसके कुत्ते-बिल्ली पालने वालो को बड़ा मजा आने वाला है। जानवरो की भाषा समझने पर जो शोध हो रहा है, उसके बारें में लिंकन विश्वविद्यालय के पशु व्यवहार चिकित्सा के प्रोफेसर मिल्स कहते है कि AI जानवरो के चेहरे के हाव-भाव से यह समझेगा कि वह क्या कहना चाहते है। इसके आलावा जानवर के कान के स्थान से भी वह उनकी भावना को समझेंगे। आइये जाने इस टेक्नोलॉजी के आने के बाद जानवरो से बात करने के आलावा और क्या फायदा होगा।

जानवरो से बात कर पायेंगे आप, टेक्नोलॉजी करेगी कमाल, जानिये कैसे कुत्ते-बिल्ली की भाषा समझ आएगी

जानवरो को कब कहाँ दर्द हो रहा यह भी पता चलेगा

जानवर की भाषा समझने के बाद हम उनके दर्द को भी समझ पाएंगे। इसके आलावा जो दूध देने वाले गाय-भैंस रखते है, उन्हें दूध देते समय कोई दर्द नहीं हो रहा, यह भी पता चलेगा। साथ ही डेरी उद्दोग में फिर अचानक पशुओं की मौत नहीं होगी। क्योकि हमें पहले से पता चल जाएगा कि उनके किस स्थान पर दर्द हो रहा है। जिसके बाद उसकी जांच की जा सकेगी। बता दे कि यह सारी जानकारी उनके चेहरे के भाव से पता चलेगी।

यह भी पढ़े- ठंडी और गर्मी दोनों के लिए यह रिमोट वाला धांसू फैन, बिजली बचत के साथ, अपनी खूबसूरती का दिखायेगा कमाल, जाने नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now