इस फसल की खेती कर आप भी कमा सकते है तगड़ा मुनाफा सरकार भी दे रही है सब्सिडी, जानिए कैसे करे खेती

इस फसल की खेती कर आप भी कमा सकते है तगड़ा मुनाफा सरकार भी दे रही है सब्सिडी, जानिए कैसे करे खेती अब केंद्र सरकार किसानों के लिए और बेरोजगार युवाओं के लिए राष्ट्रीय बांस योजना लेकर आई है इस योजना के तहत बांस की खेती करने वालो के लिए 50 से 60 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी बांस को हरा सोना भी कहा जाता है। इस फसल की खेती कर लोग करोड़ो रूपये कमा रहे है छोटे किसानो को सब्सिडी के साथ बांस के पौधे भी उगाने के लिए दिए जायेगे। जिससे किसानों को इससे मोटा मुनाफा हो सके।

इस फसल की खेती कर आप भी कमा सकते है तगड़ा मुनाफा सरकार भी दे रही है सब्सिडी, जानिए कैसे करे खेती

यह भी पढ़े इस सरसो से 3 गुना ज्यादा मुनाफा मिलेगा ,नई किस्म की खेती से किसान होंगे लाखों रूपये के मालिक

बांस की खेती के फायदे

बांस की खेती आपको हर 2 साल में लगभग 2 से 3 लाख रुपए का मुनाफा देती है। अगर किसान खुद बांस की फसल लगाकर उसको खुद ही बेचे तो कमाई की दर 5 गुना तक बढ़ जाएगी। बांस की खेती की रोपाई बरसात के मौसम में जुलाई महीने में ही की जाती है बांस अच्छे से उगने में करीब 2 महीने लगते है और बांस की कटाई उसके उपयोग पर निर्भर करता है यदि टोकरियाँ बनाने के लिए बांस की जरूरत होती है तो उसके लिए 3 से 4 साल पुराने बांस की जरूरत पड़ती है। बांस का उपयोग कई महंगे सामान बनाने में भी किया जाता है जिससे आपको मोटी आमदनी हो सकती है।

इस फसल की खेती कर आप भी कमा सकते है तगड़ा मुनाफा सरकार भी दे रही है सब्सिडी, जानिए कैसे करे खेती

जानिए कैसे कर सकते हैं शुरुआत

बांस की खेती करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी जगह का चुनाव जिसके बाद आप उस जमीन में बांस के पौधे लगा सकते हैं बांस की खेती ज्यादातर बरसात के मौसम में की जाती है जिस कारण आपको इसमें ज्यादा पानी की भी आवश्यकता नहीं होगी जैसे जैसे इसके पौधे बड़े होते हैं आपको समय समय पर इसकी छंटाई करनी होती है ताकि पौधों को बढ़ने के लिए आसानी से जगह मिल सके। यदि आप उच्च क्वालिटी के पौधों को उगाते हैं तो इसका बांस भी बहुत अच्छा होता है जिससे आपका लाभ काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़े जमीन के छोटे से टुकड़े में इस सब्जी की खेती कर किसान ने महीने भर में कमा लिए 2 लाख रुपए, जानिए कैसे करें खेती

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now