पिंक सिटी तो आप जानते ही होंगे, लेकिन ये बताइए कि सीमेंट सिटी के नाम से कौन सा शहर जाना जाता है?

पिंक सिटी तो आप जानते ही होंगे, लेकिन ये बताइए कि सीमेंट सिटी के नाम से कौन सा शहर जाना जाता है? आइये हम बताएं इस सवाल का सही जवाब विस्तार से।

भारत के शहर

कई शहर और गांव ऐसे होते हैं कि उनका नाम शहर में पाई जाने वाली खूबियों को देखकर रखा जाता है। वहीं कुछ शहर ऐसे भी होते हैं जिनका नाम होते हुए भी, बाद में अगर उस शहर की कोई चीज फेमस हो जाती है तो उस शहर का नाम उस हिसाब से जाना जाने लगता है। इसी तरह राजस्थान का जयपुर शहर जो की पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि एक महाराजा ने शहर को सजाने की दृष्टि से पूरे शहर का रंग गुलाबी कर दिया था। जिसके बाद वहां आए मेहमान प्रिंस अल्बर्ट में उस शहर को देखते हैं पिंक सिटी कहा। इसके बाद शहर का नाम पिंक सिटी के नाम से जाना जाने लगा। इसी तरह भारत का एक और शहर है जो की सीमेंट सिटी के नाम से जाना जाता है। चलिए जानें वह कौन-सा शहर है और इस नाम से उसे क्यों जाना जाता है।

पिंक सिटी तो आप जानते ही होंगे, लेकिन ये बताइए कि सीमेंट सिटी के नाम से कौन सा शहर जाना जाता है?

यह भी पढ़े- GK Quiz: चावल का कटोरा तो पता होगा पर क्या जानते है, भारत के किस राज्य को रोटी की टोकरी कहा जाता है ?

सीमेंट सिटी के नाम से कौन सा शहर जाना जाता है?

मध्य प्रदेश जिसे भारत का दिल भी कहते हैं। यहां के एक शहर को ही सीमेंट का शहर कहा जाता है। जिसका नाम सतना शहर है। जी हां अगर आप मध्य प्रदेश से होंगे तो तब आपको इस पर गर्व होगा। बता दे कि मध्य प्रदेश राज्य के सतना शहर को सीमेंट शहर के नाम से भी जाना जाता है। चलिए जाने इसका कारण क्या है।

सतना सीमेंट सिटी के नाम से क्यों जाना जाता है

मध्य प्रदेश के सतना शहर को सीमेंट शहर के रूप में इसलिए जाना जाता है क्योंकि यहां जो चुना पाया जाता है उसके लिए भी यह शहर फेमस है, उसके बाद उससे सीमेंट का ज्यादा उत्पादन होता आ रहा है। जिसके कारण शहर में 10 बड़ी सीमेंट की फैक्ट्रियां स्थापित हो गई है। यानी कि यहां सीमेंट का बहुत बड़ा कारखाना है। बता दे कि यहां से सीमेंट देश के कई कोनों में भेजी जाती है। इसीलिए सीमेंट सिटी के नाम से मध्य प्रदेश के सतना को जाना जाता है।

यह भी पढ़े- रेल यात्री कृपया ध्यान दें, 1 अप्रैल से बदल जाएगा भुगतान का ये नियम, अब नहीं होगा कोई गड़बड़ घोटाला