WhatsApp ने उठाया बड़ा कदम, अब हर SMS पर देने होंगे 2.3 रुपये, जानिए कब से लागू होगा ये नया नियम

WhatsApp ने उठाया बड़ा कदम, अब हर SMS पर देने होंगे 2.3 रुपये, जानिए कब से लागू होगा ये नया नियमआइये आपको बताते हैं इसकी पूरी खबर।

WhatsApp का बड़ा कदम

WhatsApp की ओर से हाल ही में एक बड़ा कदम उठाया गया है जिसमे अब इंटरनेशनल OTP की एक नयी कैटेगरी डाली गयी है। जिससे कई टेलीकॉम कंपनियों को बहुत ही ज्यादा फायदा हो सकता है। इस सुविधा से वॉट्सऐप की भी कमाई बढ़ सकती है जिससे उन्हें बहुत ही ज्यादा मुनाफा होगा। आज कल इंटरनेशनल मैसेज भेजने की कीमत वैसे ही कई गुना ज्यादा हो गयी है जिससे टेलीकॉम कंपनियां बहुत लाभ कमाती हैं। इसी को देखते हुए वॉट्सऐप ने भी अपनी ये नयी तरकीब लगाई है। आइये जानते हैं किस तरह काम करेगी ये नयी सर्विस।

WhatsApp ने उठाया बड़ा कदम, अब हर SMS पर देने होंगे 2.3 रुपये, जानिए कब से लागू होगा ये नया नियम

यह भी पढ़ें Jugaad Viral Video: शख्स ने बिना पानी निकाले पानी की टंकी साफ करने का लगाया धांसू जुगाड़, वीडियो देख झूम उठे लोग

हर SMS पर देने होंगे 2.3 रुपये

वॉट्सऐप को इस कैटेगरी से बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट मिलने वाला है इस नई इंटरनेशनल मैसेज कैटेगरी के अंतर्गत प्रति मैसेज में 2.3 रुपये देने होंगे। इसका असर भारत के अलावा इंडोनेशिया पर भी पड़ सकता है। इस नए बदलाव के कारण कई ऑनलाइन कंपनियां मेजन, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कई कंपनियों का कम्युनिकेशन बजट बढ़ जायेगा। कुछ समय पहले इंटरनेशनल वेरिफिकेशन OTP के मुकाबले वॉट्सऐप का वेरिफिकेशन काफी ज्यादा सस्ता होता था जिससे बहुत ही ज्यादा मुनाफा भी होता था। लेकिन इस नयी स्कीम से सबसे ज्यादा मुनाफा वॉट्सऐप को ही मिलने वाला है। हालाँकि जो पहले के यूज़र्स है वो पहले की तरह ही वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे ये नया नियम केवल बिजनेस SMS पर ही काम करेगा। जिससे पुराने यूज़र्स के ऊपर इसका कोई प्रभाव नहीं होगा।

कई Telecom कंपनियों को हो सकता है फायदा

इस नए बदलाव का असर कई टेलीकॉम कंपनियों पर भी पड़ सकता है जिससे उनको बहुत ही ज्यादा मुनाफा हो सकता है और उनका फायदा होने से वॉट्सऐप को भी बहुत लाभ मिल सकता है। कुछ दिनों पहले ये कंपनियां लोकल SMS भेजने के लिए मात्र 0.12 पैसे हर SMS पर लगाती थी और इसी जगह वॉट्सऐप मात्र 0.11 पैसे प्रति SMS लेता था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 2.3 रुपये प्रति SMS इससे वॉट्सऐप की कंपनी को काफी लाभ पहुँचने वाला है।

WhatsApp ने उठाया बड़ा कदम, अब हर SMS पर देने होंगे 2.3 रुपये, जानिए कब से लागू होगा ये नया नियम

कब लागू होगा ये नियम

इस नए नियम को जानकारियों के अनुसार 1 जून से लागू किया जायेगा जिसके बाद पुराने यूज़र्स वॉट्सऐप का उपयोग पहले की तरह ही कर सकेंगे लेकिन इससे नये यूज़र्स और बिज़नेस SMS पर काफी असर नजर आएगा और इससे कंपनी को भी काफी प्रॉफिट मिलेगा। भारत में एंटरप्राइजेज मैसेज का बहुत ही बड़ा मार्केट है जिससे टेलीकॉम कंपनियां वैसे ही बहुत पैसा कमा रही हैं। इसमें SMS, पुश SMS, OTP वेरिफिकेशन, ऐप्लिकेशन लॉगिन,जैसे मैसेज आते हैं।

यह भी पढ़ें अगर आपके भी अंगूठे में बनता है आधा चाँद तो आज ही जान लें ये बातें वरना उठानी पड़ सकती है हानि

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now