NASA ने दी चेतावनी, सूर्य ग्रहण के दिन स्मार्टफोन वाले ना करें यह काम, 8 अप्रैल को पड़ेगा सूर्य ग्रहण, जानें समय

NASA ने दी चेतावनी, सूर्य ग्रहण के दिन स्मार्टफोन वाले ना करें यह काम, 8 अप्रैल को पड़ेगा सूर्य ग्रहण, जानें समय। साल 2024 का पहला और 54 साल बाद पड़ने जा रहा है यह दुर्लभ सूर्य ग्रहण, देखने लायक होगा। जिसमें वैज्ञानिकों की स्मार्टफोन वालों के लिए एक सूचना आई है। चलिए जानते हैं कैसे अपना स्मार्टफोन इस दिन खराब होने से बचा सकते हैं।

NASA ने दी चेतावनी

सूर्य ग्रहण तब होता है, जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य एक सीध में आ जाते हैं। जिसकी वजह से सूर्य दिखाई नहीं देता, और पृथ्वी पर अंधेरा छा जाता है। जिसमें दिन में अगर चारों तरफ अचानक से अंधेरा हो जाता है तो सब घबरा जाते है। बता दे कि साल 2024 में पड़ने वाला यह सूर्य ग्रहण घंटो तक रहेगा। यानी कि इतने समय तक लोग दिन में अंधेरे में हो जाएंगे। इसीलिए यह सूर्य ग्रहण चारों तरफ चर्चा में है। जिसको लेकर सोशल मीडिया पर यह भी बात हो रही थी कि क्या सूर्य ग्रहण के समय स्मार्टफोन से फोटो ले सकते हैं। इसके बारे में बताते हुए नासा ने क्या कहा है आईए जानते हैं।

NASA ने दी चेतावनी, सूर्य ग्रहण के दिन स्मार्टफोन वाले ना करें यह काम, 8 अप्रैल को पड़ेगा सूर्य ग्रहण, जानें समय

यह भी पढ़े- साड़ी से हो रहा कैंसर, महिलाएं रहे सावधान, इन बातों का नहीं रखा ध्यान तो गंभीर बिमारी जकड़ सकती है, जानें साड़ी कैंसर क्या है

सूर्य ग्रहण के समय स्मार्टफोन से ना करें यह काम

सूर्य ग्रहण के दिन फोटो ले सकते हैं या नहीं इस प्रश्न का जवाब देते हुए नासा का कहना है कि अगर सूर्य ग्रहण के समय सीधे सूर्य की फोटो लेते हैं तो स्मार्टफोन खराब हो सकता है। जी हां उसके बारे में उनका कहना है कि स्मार्टफोन से सीधे सूर्य की फोटो लेंगे तो कमरे का जो सेंसर होता है वह खराब हो सकता है।

यानी कि हजारों रुपए का खर्चा बैठ सकता है। इसलिए सूर्य ग्रहण के समय सीधे सूर्य की तरफ पॉइंट करके कमरे से फोटो ना लें। अगर ऐसा करते हैं तो आपका स्मार्टफोन खराब हो सकता है। चलिए अब जानते हैं कि यह सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को कहां-कहां देखने को मिलेगा और भारत में यह सूर्य ग्रहण किस समय पड़ेगा।

भारत में किस समय पड़ेगा सूर्य ग्रहण

8 अप्रैल 2024 को पड़ने जा रहा है यह सूर्य ग्रहण 5 घंटे 10 मिनट तक रहने वाला है। यानी कि यह लंबे समय तक रहेगा। जिसके कारण अमेरिका के स्कूलों में छुट्टी भी कर दी गई है। जी हां आपको बता दे की 8 अप्रैल को अमेरिका के स्कूल में छुट्टी रहेगी। क्योंकि वहां उस समय दिन रहेगा। लेकिन भारत में उस समय रात रहेगी।

जिसमें आपको बता दे की 8 अप्रैल को भारत के समय के अनुसार रात के 9:12 मिनट से रात 2:22 मिनट तक रहेगा। यानी कि उस समय भारत में रात रहेगी। लेकिन अमेरिका और उसके आसपास के इलाकों में दिन रहेगा। जिसकी वजह से वहां लोग होटल ले रहे हैं, और दूर-दूर से आकर इस सूर्य ग्रहण को देखने जा रहे हैं।

यह भी पढ़े- झुलसाने वाली गर्मी से मिलेगी राहत, इन 8 राज्यों में बारिश की संभावना, जानिए आपके यहां होगी या नहीं