बिजली बिल आधा करना है? तो इन दो डिवाइस का ना करें इस्तेमाल, होगी आधे पैसो की बचत

बिजली बिल आधा करना है? तो इन दो डिवाइस का ना करें इस्तेमाल, होगी आधे पैसो की बचत। अगर आप घर खर्च के ढेर सारे पैसे बचाना चाहते है, तो आइये जाने बिजली के बिल में जाने वाले पैसो की बचत कैसे करें।

बिजली बिल आधा करना है?

बिजली का बिल एक बड़ी समस्या बना हुआ है। लेकिन इसे कम किया जा सकता है। क्योकि कुछ डिवाइस हम अनजाने में इस्तेमाल करते रहते है। जिससे बिजली का बिल अधिक आता है। लेकिन अगर आप इन चीजों को बदल दे तो बिजली का बिल कम आने लगेगा। आइये इन दो डिवाइस के बारें में जानते है।

बिजली बिल आधा करना है? तो इन दो डिवाइस का ना करें इस्तेमाल, होगी आधे पैसो की बचत

यह भी पढ़े- ठंडी और गर्मी दोनों के लिए यह रिमोट वाला धांसू फैन, बिजली बचत के साथ, अपनी खूबसूरती का दिखायेगा कमाल, जाने नाम

बिजली बिल इन दो डिवाइस से बढ़ता है

  • कई ऐसे पुराने डिवाइस आज भी हम इस्तेमाल कर रहे है। जो बिजली की अधिक खपत करते है। जिनमें से पहला और ज्यादातर घरों में पुराने बल्ब का आज भी इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर आप इनके जगह पर एलईडी बल्ब लगा ले तो बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। इतना ही नहीं एलईडी बल्ब कई ऐसे आते है, जो कम बिजली का इस्तेमाल करते है। जिन्हे अपने घर में लगा सकते है। हाँ इनकी कीमत अधिक हो सकती है। लेकिन हर महीने के बिजली बिल में जितनी कमी होगी। उससे यह कीमत कम लगेगी। आइये दूसरे डिवाइस के बारें में जानते है।
बिजली बिल आधा करना है? तो इन दो डिवाइस का ना करें इस्तेमाल, होगी आधे पैसो की बचत
  • सर्दिया शुरू होते ही पानी गर्म करने वाले हीटर का इस्तेमाल किया जाने लगता है। बता दे कि जो पुराने रॉड वाले हीटर है, वह बिजली की खपत ज्यादा करते है। जिससे हर महीने आपका बिजली बिल का बिल अधिक आता है। जिसका उपाय यह है कि आप 5 स्टार रेटिंग वाले गीजर का इस्तेमाल कीजिये। हाँ इसमें खर्चा आएगा लेकिन यह बढे बिजली के बिल से अच्छा रहेगा। इसके आलावा आप कमरा गर्म करने वाले हीटर के बजाय, ब्लोवर का इस्तेमाल कर सकते है। इससे भी बिजली का बिल कम आएगा।
  • इस तरह हर महीने हजारों रूपए की बचत कर सकते है।

यह भी पढ़े- धांसू बल्ब! बिना बिजली के जलेगा बल्ब, लाइट कटने के बाद भी घर चकाचौंध रोशन रहेगा, दिवाली के लिए ग्राहकों की पहली पसंद बना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now