बहुत कम लोग जानते है ये धरती का सबसे ताकतवर फल, खास तरह से खाने के नतीजों ने चौंकाया, पोषक तत्व का पावरहाउस है

बहुत कम लोग जानते है ये धरती का सबसे ताकतवर फल, खास तरह से खाने के नतीजों ने चौंकाया, पोषक तत्व का पावरहाउस है ये एक ऐसा फल जिससे कई तरह की बीमारी होती है दूर। कई बड़े डॉक्टर ने बतया की ये फल धरती का सबसे ज्यादा फायदेमन्द फल है। जिसके सेवन से आप स्वस्थ रहते है।

जानिए इस फल के फायदे और नाम

जिस फल की हम बात कर रहे हैं उसे फल का नाम एवोकाडो है जो कि बाहर के देशों में सबसे ज्यादा पाया जाता है। वह बाहर के देशों में इस फल की खेती की जाती। भारत देश में आपको बहुत ही काम देखने को मिलेगा। यह पर इस फल की इतनी अधिक फायदे हैं जैसे की दरअसल, एवोकाडो में एक केमिकल मौजूद होता, जो कैल्शियम के एब्जॉर्पशन को बढ़ाता है. इस तरह से हड्डियों को मजबूती मिलती है इसमें विटामिन c होने के कारण भी यह बोन्स को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखता है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण ये फल जोड़ा के दर्द, इंफ्लेमेशन, सूजन आदि को कम कर सकता है।

बहुत कम लोग जानते है ये धरती का सबसे ताकतवर फल, खास तरह से खाने के नतीजों ने चौंकाया, पोषक तत्व का पावरहाउस है

यह भी पढ़े पश्चिमी एशिया में की जाती है सबसे चमत्कारी फल की खेती, सेवन से आपकी उम्र भर लोग पूछेंगे आपकी नौजवानी का राज

कैसे करते उपयोग

इस फल उपयोग कई तरह से किया जाता है जैसे की इसका प्रयोग सेन्डविच से लेकर सलाद से लेकर स्मूदी और मिल्कशेक में किया जाता है। समान और बिना दाग वाले वजनदार फल चुनें, जो हर तरफ से समन तरीके से सख्त या नरम हों। बिना दाग वाले या नरम धब्बे वाले फल चुनें और गुदे और छिल्के के बीच नरम दीखने वाले फल ना चुनें। जाँच करने के लिए एवकाडो को हिलाकर देखें। इस फल से हजारों बीमारी होती है दूर।

यहाँ मिलता है ये फल

एवोकाडो की खेती कई जगह पर होती है और एवोकाडो खाने में भी बहुत स्वादिष्ट लगता है और ये एवोकाडो गर्म मौसम में उगाए जाने वाला फल है ऐसे दक्षिण मध्य मैक्सिको में इसकी बड़े स्तर पर खेती की जाती है। लेकिन, अब केरल, पंजाब, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु और हरियाणा में भी किसान इसकी खेती कर रहे हैं।

यह भी पढ़े मटन से भी ज्यादा शक्तिशाली ये फल, जितना हो सके कीजिये खाने की कोशिश, होगी सारी बीमारी गायब, जानिए इस फल का नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now