गुलाब के फूल-पौधे पर एक परत चिपके कीड़ों को हटाने के लिए इस दवाई का करें इस्तेमाल, तुरंत दिखेगा असर

गुलाब के फूल-पौधे पर एक परत चिपके कीड़ों को हटाने के लिए इस दवाई का करें इस्तेमाल, तुरंत दिखेगा असर। आज हम जानेंगे कि अगर गुलाब के पौधे पर धूल के जैसे चिपके हर तरह के कीड़ों से कौन-सी दवाई राहत दिला सकती है।

गुलाब का पौधा

गुलाब का फूल देखने में बहुत सुंदर लगता है। यह आसानी से लग जाता है। इसलिए ज्यादातर घरों में गुलाब का पौधा देखने को मिलता है। गुलाब के पौधे आपको कई रंगों में देखने को मिल जाएंगे, जो अपनी सुंदरता से आपकी बगिया को भर देते हैं। लेकिन अगर गुलाब के पौधों पर कीड़े लग जाए तो वह आसानी से नहीं निकलते हैं। यह पौधे पर बहुत बुरी तरीके से चिपक जाता है। जिन्हें हाथों से निकलना तो बहुत मुश्किल होता है और यह पानी डालने पर भी नहीं निकलते हैं।

जिससे धीरे-धीरे पौधा बढ़ता भी नहीं है और फूल भी कम देने लगता है। तब आइये जानते हैं अगर घरेलू नुस्खे से काम नहीं बन रहा है तो कौन-सी दवाई से आप गुलाब के पौधे से इन मैली बग्स को हटा सकते हैं।

गुलाब के फूल-पौधे पर एक परत चिपके कीड़ों को हटाने के लिए इस दवाई का करें इस्तेमाल, तुरंत दिखेगा असर

यह भी पढ़े- जलती तेज धूप के कारण तुलसी के पौधे को सूखने से बचाने के लिए करें ये काम, पूरी गर्मी हरा-भरा रहेगा पौधा

गुलाब पर धूल के जैसे चिपके कीड़ों को ऐसे भगाएं

पौधों पर चिपके इन मैली बग्स कीड़ों का प्रकोप बरसात में फिर और ज्यादा बढ़ जाता है। यह पौधों की पत्तियों को खा जाते हैं। पौधों को पूरी तरह से बर्बाद कर देते हैं। इसलिए लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं। जिसमें क्लोरपाइरीफॉस 15 डी.पी बड़े काम की है। chlorpyrifos 15 dp की मदद से पौधों की पत्तियों में, डाली में या फिर फूल में कहीं पर भी कीड़े लगे हैं तो छुटकारा पाया जा सकता है। यह बहुत कम समय में असर दिखाता है।

जिससे कीड़े बिल्कुल तरह समाप्त हो जाते हैं और उनके दोबारा आने की गुंजाइश भी नहीं रहती है। चलिए जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करना है और इन मैली बग्स कीड़ों का आने का कारण क्या है।

पौधे में कीड़े क्यों लगते है ?

यह कीड़े पौधे को बर्बाद कर देते हैं। इसीलिए अगर आप हो सके तो इनसे पौधों को बचाने का पूरा प्रयास करें। जिसके लिए आप इन्हें धूप में रख सकते हैं। जी हां जितना हो सके इन पौधों को धूप में लगाएं। जिससे कीड़े कम लगते हैं। वही छांव वाली जगह पर गुलाब के पौधे में यह मैली बग्स ज्यादा लग जाते हैं।

अब बात करते हैं, क्लोरपाइरीफॉस 15 डी.पी के इस्तेमाल की तो इस पाउडर को अब पौधे पर छिड़क सकते हैं। यह आपको खाद भंडारों में मिल जाएगा। जहां से खाद मिलता है। वहां आपको यह दवाई भी मिल जाएगी। इससे कीड़े मर जाते हैं, और पौधा सुरक्षित रहता है।

यह भी पढ़े- घर में लगाएं कपूर का पौधा, मिलेंगे कई फायदे, यहां जानें कपूर का पौधा आसानी से कैसे लगाएं और कपूर बनाने की विधि