आम में मीठापन लाने के लिए करें इस जादुई खाद का छिड़काव, मिलेंगे ढेरों स्वादिष्ट आम, जानिए कैसे करें इस्तेमाल?

आम में मीठापन लाने के लिए करें इस जादुई खाद का छिड़काव, मिलेंगे ढेरों स्वादिष्ट आम, आईये दोस्तों इस आर्टिकल के जरिये जानते है कैसे बनाये ये खाद और कैसे लाये आमों में मीठापन।

आम में मीठापन लाने का राज

आपके भी घरों में आम के पौधे लगे होंगे जिनमे कई बार कुछ फल मीठे तो कुछ फल बिना स्वाद के होते है ऐसा पौधें को भरपूर पोषक तत्व नहीं मिला हो, कई बार तो सही दंग से देखभाल ना करने पर आम के पोधो को नुकसान पहुँचता है और उनका विकास नहीं हो पाता है, लेकिन आज जिस खाद के इस्तेमाल के बारें में हम आपको बताने जा रहे है उससे आप आसानी से कई सारे आम के मीठे फलों का आनंद ले सकते है तो आईये जानते है कौन सी हे ये खाद।

आम में मीठापन लाने के लिए करें इस जादुई खाद का छिड़काव, मिलेंगे ढेरों स्वादिष्ट आम, जानिए कैसे करें इस्तेमाल?

यह भी पढ़ें Flax Seeds Benefits: हार्ट अटैक और बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लिए वरदान है ये बीज, ऐसे करें सेवन 99% बिमारियों को कर देगा झटपट गायब

आखिर कौन-सी है ये जादुई खाद

कई किसान पौधों की पैदावार बढ़ाने के लिए और ढेर सारे फलों को पाने के लिए मैग्नीशियम सल्फेट का इस्तेमाल करते है जिससे पौधों में वृद्धि होती है, साथ ही फल भी काफी स्वादिष्ट प्राप्त होता है। दोस्तों हम भी आमों में मीठापन लाने के लिए और स्वादिष्ट आम पाने के लिए मैग्नीशियम सल्फेट का पौधों में उपयोग करने के बारे में बताने जा रहे हैं इससे आपको काफी मीठे आम प्राप्त होंगे और आपका आम का पौधा भी विकसित होगा।

कैसे करें इस्तेमाल

  • दोस्तों यदि आप आमों की फसल में मैग्नीशियम सल्फेट का सही मात्रा और सही समय पर उपयोग करें तो इससे आपको काफी असरदार परिणाम देखने को मिलेंगे।
  • दोस्तों मैग्नीशियम सल्फेट को बुवाई करते समय 30 किलोग्राम प्रति एकड़ या फिर 10 से 15 लीटर पानी मिलाकर पत्तों पर आसानी से लगाया जा सकता है साथ ही आप इसका पौधों पर छिड़काव करके भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे भी आपको काफी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।
  • दोस्तों आप इसका किसी भी प्रकार की मिट्टी में प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन इसकी सही मात्रा का ध्यान रखना आपको काफी जरूरी होगा। नहीं तो इससे आपकी फसल को नुकसान भी पहुंच सकता है।
  • मैग्नीशियम सल्फेट को पानी में मिलाकर आप इसे पौधों पर स्प्रे के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, मैग्नीशियम सल्फेट को पानी में मिलाकर आप इसे पौधों पर स्प्रे के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • दोस्तों आपको लगभग 6 से 7 दिनों तक इस स्प्रे का छिड़काव अपने पौधों पर करना है, इसके बाद आपको काफी अच्छे फल प्राप्त होने शुरू हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें Top 10 Gk Questions: किस विटामिन की कमी से शरीर में थकान महसूस होने लगती है, क्या आप जानते है इसका जवाब?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now