पानी में उगने वाली ये सब्जी आपके शरीर को बना देगी फौलादी, औषधीय गुण इतने की मरते दम तक नहीं होगी कोई बीमारी

पानी में उगने वाली ये सब्जी आपके शरीर को बना देगी फौलादी, औषधीय गुण इतने की मरते दम तक नहीं होगी कोई बीमारी ज्यादातर सब्जियां जमीन पर ही उगाई जाती है लेकिन राजस्थान की कुछ सब्जियां ऐसी होती है जो जमीन में न उगकर पानी में उगती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी ही सब्जी के बारे में जिसे खाकर आप भी कई बिमारियों से खुद को बचा सकते हैं राजस्थान के बीकानेर के सब्जी बाजार में पानी में रहने वाली ये सब्जी काफी ज्यादा बेचीं जा रही है जिसका नाम है कमल ककड़ी इस सब्जी को खाने से कई तरह के लाभ है। इस सब्जी को कमल की जड़ भी कहते हैं लोग इसका उपयोग तरह-तरह से करते हैं ये सब्जी स्वाद में भी काफी बेहतरीन होती है।

पानी में उगने वाली ये सब्जी आपके शरीर को बना देगी फौलादी, औषधीय गुण इतने की मरते दम तक नहीं होगी कोई बीमारी

यह भी पढ़ें इस जबरदस्त तकनीक से अपने घर के गमले में उगाये झोला भरकर अमरुद, इतने आएंगे फल की आपके साथ साथ पड़ोसी भी खाएंगे…

कीमत भी है 200 रुपए किलो

इस सब्जी को हर शहर में अलग-अलग नामों से जाना जाता है पंजाबी लोग तो भेह के नाम से जानते है। इस सब्जी को सांगरी की सब्जी में उपयोग में लेते है। बाजार में इस सब्जी को 200 रुपए किलो तक बेचा जाता है इसको सुखाकर भी सब्जी बनाते है। ये सब्जी सिर्फ 4 महीनों के लिए बाजार में आती है जो लोग इसे जानते हैं वे इसके फायदे भी काफी अच्छी तरह से जानते हैं जिस कारण वे इसका सेवन करना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं।

पानी में उगने वाली ये सब्जी आपके शरीर को बना देगी फौलादी, औषधीय गुण इतने की मरते दम तक नहीं होगी कोई बीमारी

जानिए क्या है लाभ

कमल ककड़ी खाने से शरीर में कई तरह के फायदे देखने को मिलते हैं इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है जो हमारे शरीर की रोगों से काफी रक्षा करता है इसे खाने से तनाव, चिड़चिड़ापन और सिरदर्द कम होता है। इस सब्जी को खाने से शरीर को लम्बे समय तक किसी भी बीमारी से बचाया जा सकता है इसे खाने से स्किन और बालों में चमक आती है यह विटामिन बी और सी का अच्छा स्त्रोत है ये पाचन शक्ति को बढ़ाने और वजन कम करने में भी सहायक होता है जिस कारण लोग इसका सेवन काफी ज्यादा करते हैं।

यह भी पढ़ें अपने घर के बगीचे में उगाये ये अनोखी सब्जी फायदे है इतने बेहतरीन की जीवन भर नहीं आएंगे बीमारियों की चपेट में…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now