मटन से भी ज्यादा ताकतवर ये पानी में उगने वाली सब्जी, मिलेगी इतनी शक्ति की आपका शरीर बन जायेगा पत्थर की तरह

मटन से भी ज्यादा ताकतवर ये पानी में उगने वाली सब्जी, मिलेगी इतनी शक्ति की आपका शरीर बन जायेगा पत्थर की तरह इस सब्जी के फायदे है जैसे की कब्ज और एसिडिटी जाने का नाम नहीं ले रही है तो आपको इस सब्जी को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है इसमें विटामिन बी 6, विटामिन b1 और फोलिक एसिड भी मौजूद होता है जो आंतों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है जो इस सब्जी की डिमांड बाजार ज्यादा है।इस सब्जी का नाम जलकुंभी है।

क्या क्या होते है फायदे इस सब्जी से

जलकुंभी पानी में उगने वाली इस तरह की सब्जी है जिससे कई तरह की बीमारी होती है दूर जैसे की पेट की सेहत के लिए जलकुंभी को अच्छा माना जाता है डाइजेशन की समस्याओं से जूझ रहे लोगों को जलकुंभी की फलियों का सेवन करना चाहिए जिससे आपको बीमारी दूर होगी। यह जड़ी-बूटी दस्त, मतली, और पेट फूलने के इलाज के लिए भी जानी जाती है वॉटरक्रेस में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुँहासों को कम करने में मदद करते हैं।

मटन से भी ज्यादा ताकतवर ये पानी में उगने वाली सब्जी, मिलेगी इतनी शक्ति की आपका शरीर बन जायेगा पत्थर की तरह

यह भी पढ़े अंग-अंग में आएगी भरपूर ताकत, ये सस्ता ड्राई फ्रूट आपको देगा slim body, जानिए कौन सा है ड्राई फ्रूट

कैसे की जाती खेती जलकुंभी सब्जी की

ये सब्जी की की पैदावार ज्यादातर तालाबों,नदियों में की जाती है जलकुंभी लगाने के लिए सबसे पहले जड़ों को लगभग 7 सेमी (2 इंच) की लंबाई में काट ले उसके बाद कटी उई जड़ों को अपने तालाबों पर फैला दे। उसके बाद 1 हफ्ते बाद बेहतर तरीके से खिलेंगी यदि उन्हें हुला हूप टयूबिंग के घेरे या जल जलकुंभी की टोकरी में रखा जाए। इस जलकुंभी को उगने में कम से कम 1 महीने है।

मटन से भी ज्यादा ताकतवर ये पानी में उगने वाली सब्जी, मिलेगी इतनी शक्ति की आपका शरीर बन जायेगा पत्थर की तरह

कितना होगा मुनाफा इस जलकुंभी से

इस जलकुंभी की खेती आपको बनाएगी लाखों रूपये क मालिक अगर आप भी इस जलकुंभी की खेती को बहुत लोग अपनाते है तो आपको अच्छा खासा मुनाफा मिलेगा अगर आपके पास भी एक छोटा सा तालाब है तो आप उसी में शुरू कर सकते है और अपना कारोबार। कई लोग ने इस खेती को अपनाया है और अच्छा मुनाफा कमाया है।

यह भी पढ़े खट्टे और मीठे ये फल, ठंड के मौसम में मजे से खाए ये फल और दूर रखे कई खतरनाक बीमारियों को

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now