हड्डियाँ को करे मजबूत ये मामूली सा पौधा, मिलता है जंगल में भरता है अंग-अंग में ताकतवर शक्ति, जाने इस पौधे का नाम

हड्डियाँ को करे मजबूत ये मामूली सा पौधा, मिलता है जंगल में भरता है अंग-अंग ताकतवर शक्ति, जाने इस पौधे का नाम जिस पौधे की हम बात कर रहे है उस पौधे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है चलिए जानते इस पौधे के बारे में। जो की कई गुना ताकतवर होते है जिसकी वजह से जो की लोग इस पौधे का सेवन करते है वो लोग बहुत ही कम बीमार होते है। इस पौधे का नाम अश्वगंधा है जो की जंगल में पाया जाता है।

अश्वगंधा पौधे के फायदे

अश्वगंधा को कई गुणों से भरपूर बताया गया है अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट, लीवर टॉनिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं, जो बॉडी को हेल्थी रखने में मदद करते हैं इसके अलावा इसमें एंटी-स्ट्रेस गुण भी होते हैं, जो आपको तनाव मुक्त करने में मदद करते है। अश्वगंधा में कई तरह की बीमारी को दूर करने की शक्ति होती है जो की आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

हड्डियाँ को करे मजबूत ये मामूली सा पौधा, मिलता है जंगल में भरता है अंग-अंग ताकतवर शक्ति, जाने इस पौधे का नाम

यह भी पढ़े बुढ़ापे से होना चाहते है जवान तो कीजिये इस सब्जी का सेवन, जो आपकी जवानी को रखेगी बरक़रार, जाने इस सब्जी का नाम

अश्वगंधा का सेवन करने से कौनसी बीमारी नहीं होती है

अश्वगंधा भी ऐसी ही ताकतवर औषधि है, जिसका उपयोग लगभग हर बीमारी का नाश कर सकता है। हार्ट अटैक, स्ट्रोक, डायबिटीज, किडनी-लिवर फेल होना, नसें कमजोर होना, आर्थराइटिस जैसे अनगिनत रोगों की जड़ कुछ ही समस्याएं होती हैं। थाइरॉयड के मरीजों को अश्नगंधा का सेवन नहीं करना चहिए अश्वगंधा थाइरॉयड हॉर्मोन के लेवल को बढ़ा सकता है और थाइरॉयड के पेशेन्ट्स इससे प्रॉब्लम में आ सकते हैं। इसलिए कुछ भी सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले।

किस तरह करते है उपयोग

पानी में उबालकर आमतौर पर अश्वगंधा के जड़ या पत्ती के पाउडर को पानी में उबालकर सेवन किया जा जाता है इसे दूध में मिलकर काढ़ा बनाकर भी सेवन किया जा सकता है चाय के रूप मेंअश्वगंधा पाउडर के 2 चम्मच को 3 कप उबलते हुये पानी में डालकर 15 मिनट तक उबालना चाहिए फिर इसे अच्छी तरह से छान लेना चाहिए उसके बाद इसका सेवन करे। अगर आप नियन के अनुसार अश्वगंधा का सेवन करते है तो आपको कई तरह से इसके फायदे देखने को मिलेंगे।

यह भी पढ़े राम भगवान के नाम पर फेमस ये फल, मिलता है सिर्फ भारत में, करता है लाखों बीमारी दूर, पढ़िए इस फल के फायदे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now