ये जादुई हरी पत्ती दिखाएगी ऐसा कमाल की प्रोटीन से पूरी तरह लबालब भर जायेगा आपका शरीर, बीमारियां भी भागेंगी कोसों दूर

ये जादुई हरी पत्ती दिखाएगी ऐसा कमाल की प्रोटीन से पूरी तरह लबालब भर जायेगा आपका शरीर, बीमारियां भी भागेंगी कोसों दूर ,दुनिया में कई ऐसी पत्तियां होती हैं जो अपनी ताकत से सभी को हैरान कर देती है। लेकिन क्या आप जानते हैं इस दुनिया की सबसे ज्यादा ताकतवर चीज कौनसी है। आपके मन में कई ड्राई फ्रूट्स के नाम आ रहे होंगे क्योंकि वास्तव में इनमे आपको कई पोषक तत्व और पोटैशियम, सोडियम, कैल्शियम आदि मिलते हैं। लेकिन आप आज गलत सोच रहे हैं आज हम एक ऐसी पत्ती के बारे में बात कर रहे हैं जिसे खाकर कोई भी व्यक्ति बलवान बन सकता है। इस पत्ती का नाम है स्पिरुलिना शैवाल जिसे इस दुनिया का सबसे बेस्ट सुपरफूड कहा जाता है।

ये जादुई हरी पत्ती दिखाएगी ऐसा कमाल की प्रोटीन से पूरी तरह लबालब भर जायेगा आपका शरीर, बीमारियां भी भागेंगी कोसों दूर

यह भी पढ़ें इस अनोखी चीज को खाकर बुढ़ापे में भी आपकी हड्डियों में आ जाएगी 10 हाथियों की ताकत, बन जायेंगे इतने बलवान की कभी नहीं होगी विटामिन्स की कमी

कहाँ पाया जाता है स्पिरुलिना शैवाल

स्पिरुलिना शैवाल ज्यादातर किसी कई जैसा दिखाई देता है लेकिन वास्तव में यह एक ऐसा सुपरफूड है जिसे खाकर आप बहुत ही ज्यादा बलवान हो जायेंगे। ये आपके शरीर में इतनी ताकत भर देता है की आपको भी इसका अंदाजा नहीं होगा। स्पिरुलिना शैवाल ज्यादातर किसी झील, झरना या खारे पानी में पैदा होता है। ये शैवाल पांडिचेरी में ज्यादा पाया जाता है वहां के लोगों को भी इसकी काफी जानकारी है जिस कारण वो इसका सेवन करना भी खूब पसंद करते हैं। स्पिरुलिना ही वास्तव में दुनिया का एक ऐसा प्लांट है जिसमे 18 से ज्यादा विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पायी जाती है जिस कारण ये बहुत ही ताकतवर होता है।

ये जादुई हरी पत्ती दिखाएगी ऐसा कमाल की प्रोटीन से पूरी तरह लबालब भर जायेगा आपका शरीर, बीमारियां भी भागेंगी कोसों दूर

प्रोटीन का है भंडार

इस शैवाल को प्रोटीन का भंडार भी कहा जाता है क्योंकि इस दुनिया में ऐसी कोई भी वास्तु नहीं है जिसमे इसके बराबर प्रोटीन पाया जाता हो। जो लोग मीट का सेवन नहीं करते हैं उनके लिए ये एक बेस्ट सुपरफूड माना जाता है। इसमें मीट से भी कई गुना ज्यादा प्रोटीन होता है जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है, जो आपके शरीर को कैंसर, हृदय रोग और सामान्य वायरल फ्लू से बचाता है। इसमें केशियम की मात्रा भी काफी ज्यादा मिलती है जिस कारण ये हमारी हड्डियों को भी मजबूती देने का काम करता है। बाजार में इसका पाउडर, कैप्सूल भी मिलते हैं जिनका उपयोग करके लोग अपने शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

रेडियोएक्‍ट‍िव विकिरण से भी करेगा आपकी रक्षा

स्पिरुलिना शैवाल 16वीं शताब्दी से हमारे बीच एक बेहतरीन सुपरफूड बना हुआ है मेक्सिको में भी एज़्टेक लोग स्पाइरुलिना के केक बनाते थे और उनको टेक्सकोको झील के किनारे सुखाते थे, और उन्हें एक खाद्य स्रोत के रूप में बेचते थे। जिसे खाकर लोग अपने शरीर की ताकत बढ़ाते थे। इस शैवाल का उपयोग 1986 के चेरनोबिल परमाणु हादसे के वक्‍त परमाणु विकिरण से बीमार लोगों की इलाज में किया गया था। ये इतना ताकतवर होता है की इनसे कई बीमारियां जड़ से दूर हो जाती हैं। यदि रोज 5 ग्राम स्पिरुलिना की खुराक बच्चों को दी जाए तो मात्र 20 दिनों में ही वे रेडियोएक्‍ट‍िव विकिरण से 50 फीसदी तक बचे रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें बीरबल जैसा दिमाग चाहते हैं तो आज ही करिये इस ड्राईफ्रूट का सेवन, अपनी ताकत से सैकड़ों बिमारियों को भगाता है दूर, जानिए क्या है नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now