50 साल बाद ऐसा सूर्य ग्रहण, दिन में होगी रात, जानें कितने देर तक रहेगा अँधेरा, क्या भारत में दिखेगा ?

50 साल बाद ऐसा सूर्य ग्रहण, दिन में होगी रात, जानें कितने देर तक रहेगा अँधेरा, क्या भारत में दिखेगा ? आइये इन सारे सवालों के जवाब जानते है।

सूर्य ग्रहण

8 अप्रैल को 50 साल बाद ऐसा सूर्य ग्रहण देखा जा रहा है। यह सूर्य ग्रहण खास इसलिए है क्योंकि बहुत ही लंबे समय तक रहेगा। यानी की बहुत देर तक दिन में अंधेरा देखने को मिलेगा। सूर्य ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी, चंद्रमा और सूर्य एक लाइन में आ जाते हैं। जिसके कारण सूर्य की रोशनी पृथ्वी पर नहीं पहुंचती और अंधेरा छा जाता है। यह सूर्य ग्रहण खगोल शास्त्रियों के लिए बहुत खास है। बता दे की 8 अप्रैल 2024 को यह पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा। तब चलिए जानते हैं यह सूर्य ग्रहण किन देशों में कितने समय तक रहेगा।

50 साल बाद ऐसा सूर्य ग्रहण, दिन में होगी रात, जानें कितने देर तक रहेगा अँधेरा, क्या भारत में दिखेगा ?

यह भी पढ़े- Munawar Faruqui: पुलिस ने मुनव्वर फारुकी को किया गिरफ्तार, हुक्का बार में छापेमारी, यहाँ जानें पूरी खबर

इन देशो में दिखेगा सूर्य ग्रहण

जिन देशों में 8 अप्रैल 2024 को यह लंबा सूर्य ग्रहण पड़ने वाला है वहां स्कूलों में उस दिन छुट्टी करने के आदेश भी जारी किए जा चुके हैं। जिसमें यह सूर्य ग्रहण मेक्सिको में 40 मिनट 43 सेकंड तक देखने को मिलेगा। वहीं मेक्सिको के ही विभिन्न शहरों में यह समय कम और ज्यादा हो सकता है। इसके आलावा अमेरिका में 67 मिनट 58 सेकंड तक सूर्य ग्रहण रहेगा। फिर कनाडा में 34 मिनट 4 सेकंड तक देखने को मिलेगा। इस तरह उत्तरी अमेरिका के विभिन्न देशों में यह सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा। चलिए जानते हैं भारत पर क्या इसका असर दिखाई देगा ?

क्या भारत में दिखेगा सूर्य ग्रहण ?

यह सूर्य ग्रहण जब भारत में पड़ेगा उस समय रात रहेगी। बता देगी भारतीय समय के अनुसार रात को 10:00 कर 8 मिनट पर यह सूर्य ग्रहण शुरू होगा और रात के ही 1:25 पर खत्म हो जाएगा। इसलिए भारत में उस समय अंधेरा रहेगा, रात का समय रहेगा। जिसके कारण यह सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा। लेकिन अगर आप यह सूर्य ग्रहण देखना चाहते हैं, क्योंकि यह घंटे तक रहेगा। तो इसे आप अमेरिका के स्पेस एजेंसी जिसे नशा कहते हैं, उसके लाइव टेलीकास्ट में देख सकते हैं। जी हां वह यूट्यूब पर लाइव टेलीकास्ट करेगा। जिसके लिए आप उस दिन नासा के ऑफिशल यूट्यूब चैनल में जाकर लाइव इस सूर्य ग्रहण को देख सकते हैं।

यह भी पढ़े- मच्छर भगाने वाला यह पौधा घर में लगाएं, मच्छरों से मिलेगा छुटकारा, और भी होंगे फायदे, जानें पौधे का नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now