धरती का सबसे ताकतवर ये फल, सैकड़ो बीमारी होगी ख़त्म, जाने इस फल के फायदे और नाम

धरती का सबसे ताकतवर ये फल, सैकड़ो बीमारी होगी ख़त्म, जाने इस फल के फायदे और नाम आज जिस फल की बात कर उस फल का नाम अनार है। इस फल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है। जो की मानव जाति के लिए बहुत लाभदायक है। चलिए जानते है क्या क्या है फायदे।

क्या क्या है फायदे

  1. डायबिटीज- डायबिटीज में अनार का सेवन किया जा सकता है. …
  2. पाचन- अनार में एंटी-हेलिकोबैक्टर पाइलोरी प्रभाव पाया जाता है. …
  3. प्रेगनेंसी- अनार में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है, जो गर्भावस्था के दौरान प्लेसेंटा (अपरा) की रक्षा कर सकता है. …
  4. खून की कमी- …
  5. मेमोरी को करे मजबूत
  6. दिल के लिए बहुत ही फायदेमन्द
धरती का सबसे ताकतवर ये फल, सैकड़ो बीमारी होगी ख़त्म, जाने इस फल के फायदे और नाम

यह भी पढ़े Paneer Phool Benefits: क्या आपने देखा है पनीर का फूल? 100% गारंटी के साथ करता है ढेरों बिमारियों का नाश, जानिए क्या है खासियत

कैसे की जाती है खेती इस फल की

अनार की खेती करने के लिए सबसे पहले अनार के बीजों को तैयार किया जाता है। नर्सरी में अनार के बीजो को तैयार किया जाता है। आपको बता दे बीज को बीज भंडार से आराम से मिल जाएंगे। अनार के बीजों को तैयार करने के बाद जब उसके पौधे तैयार हो जाते हैं तो उसके बाद खेतों को तैयार किया जाता है खेतों को तैयार करने के लिए खेतों की जुताई की जाती है। गोबर की खाद डाली जाती है। उसके बाद तैयार किए गए पौधों को खेतों में लगा दिया जाता है। पौधों को थोड़ा बड़ा होने में एक हफ्ते का समय लगता है। उसके बाद 1 साल बाद अनार का पौधा अच्छे से बड़े होकर फल देने लगता है।

कितना होगा मुनाफा

अनार की कीमत की बात की जाए तो मार्केट में अनार आपको ₹200 से ₹300 किलो मिलेगा। अनार की डिमांड इतनी है कि लोग कोई भी कीमत पर अनार को खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं। अगर आप अनार की खेती करने का सोच रहे हैं तो बहुत अच्छा सोचा क्योंकि अनार की खेती में बहुत ही अच्छी तगड़ी अनार की खेती आप 1 से 2 एकड़ की जमीन पर भी कर सकते हैं, जिससे आपको 1 से 2 एकड़ की जमीन पर 2 से 3 लख रुपए का मुनाफा आपको देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े दुनिया का सबसे अनोखा फल, जितना हो सके कीजिये इस फल का सेवन, बुढ़ापा होगा दूर, जवानी आयेगी वापस