भारत की महंगी और सबसे ज्यादा ताकतवर ये जड़ी बूटी, सेवन से होती है अच्छी-अच्छी बीमारी छू, जाने क्या है नाम इस जड़ी का

भारत की महंगी और सबसे ज्यादा ताकतवर ये जड़ी बूटी , सेवन से होती है अच्छी-अच्छी बीमारी छू, जाने क्या है नाम इस जड़ी का जिस जड़ी की बात कर रहे है उस जड़ी का नाम यारसा गंबू है जो भारत की सबसे महंगी जड़ी बूटी है। चलिए जानते है इसके बारे में।

जानिए क्या होते है फायदे

इस जड़ी के आपको कई तरह के फायदे देखने को मिलेंगे जैसे की शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाने, हृदय, किडनी और फेफड़ों की कार्यशक्ति बढ़ाने आदि की क्षमता है। पीतांबर पंत, अध्यक्ष जिला भेषज संघ पिथौरागढ़ ने बताया कि अभी तक यारसा गंबू किसी भी श्रेणी में नहीं था। जिसमें कार्डियो-सुरक्षात्मक गतिविधि, इम्युनोमोड्यूलेटर गतिविधि और विरोधी भड़काऊ क्षमता, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-एजिंग क्षमता, एंटीकैंसर गतिविधि, गुर्दे पर प्रभाव, शारीरिक सहनशक्ति को बढ़ावा देना, सुधार करना शामिल है। इस जड़ी का अपने डॉक्टर से पूछे और उसके बाद इस जड़ी का सेवन करे।

भारत की महंगी और सबसे ज्यादा ताकतवर ये जड़ी बूटी, सेवन से होती है अच्छी-अच्छी बीमारी छू, जाने क्या है नाम इस जड़ी का

यह भी पढ़े बहुत ही ताकतवर होता है ये फल, जानिए किन-किन रोगों में फायदेमंद है ये गुणकारी फल

कहाँ मिलती है ये अनोखी जड़ी बूटी

इस जड़ी की काफी जगह जगह पर डिमांड रहती है जैसे की ये जड़ी आपको उत्तराखंड के सीमांत जिले पिथौरागढ़ के उच्च हिमालयी क्षेत्रों पाई जाती है। ये जड़ी आपको पुरे भारत में मिलेगी, ये बहुत ही खास है जो कि कथित तौर पर दुनिया की सबसे महंगी और अनोखी बूटी है जिसकी डिमांड अंतरराष्ट्रीय बाजार में खास डिमांड होने के कारण इसकी कीमत लाखों में होती है इस बूटी को स्थानीय भाषा में कीड़ा जड़ी या यारसा गंबू है। इस जड़ी की कीमत 20 लाख रूपये है। जो की एक आम व्यक्ति इस जड़ी को नहीं खरीद पता है।

किस तरह करते है इस जड़ी का सेवन

इस की मांग भारत में नहीं और इसके आलावा अलग अलग जगह पर भी है। आपको बता दे की पर चीन में इसकी सबसे अधिक डिमांड है। इसे संजीवनी कीड़ा भी कहा जाता हैं। इसका उपयोग लीवर, किडनी व श्वास तथा हेपेटाइटिस बी व पुरुषों तथा महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाली दवा में प्रयोग किया जाता है। इसे पानी में उबालकर चाय, सूप और स्टू बनाकर पीने से कई तरह की बीमारी होती है दूर। इसका सेवन आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार करे।

यह भी पढ़े मटन से भी ज्यादा शक्तिशाली ये फल, जितना हो सके कीजिये खाने की कोशिश, होगी सारी बीमारी गायब, जानिए इस फल का नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now