किसानों के लिए ये नया मौका जिससे बन सकते है धन्ना सेठ, जानिए कौनसी है फसल और कैसे करते है खेती

किसानों के लिए ये नया मौका जिससे बन सकते है धन्ना सेठ, जानिए कौनसी है फसल और कैसे करते है खेती हम जिस फसल की हम बात कर रहे हैं वह बाजरे की खेती है। अगर बाजरे की खेती अगर आपने कर ली तो आपको बहुत मुनाफा देखने को मिलेगा तो चलिए जानते हैं बाजरे की खेती कैसे की जाती है?

बाजरे की खेती कैसे की जाती है

बाजरे की खेती जैसे गेहूं की खेती की तरह जाती है। वैसे ही बाजरे की खेती की जाती है। सबसे पहले खेतों के अच्छे से सफाई करके और जोताई करके खेतों को अच्छे से तैयार किया जाता है। गोबर की खाद्य डालकर उसके बाद बाजरे के जो बीज होते हैं, उसको छिड़का दिया जाता है। खेतों में उसके बाद पानी से सिंचाई की जाती है। बाजरे की खेती में ज्यादा पानी की जरूरत नहीं लगती। बाजरे की खेती आराम से हो जाती है। इस फसल को पकने में करीबन 10 से 11 का समय लगता है।

किसानों के लिए ये नया मौका जिससे बन सकते है धन्ना सेठ, जानिए कौनसी है फसल और कैसे करते है खेती

यह भी पढ़े धरती की सबसे लाजबाव सब्जी, जिसके सेवन से शरीर के कोने-कोने की बीमारी को करे दूर, जाने इस सब्जी के बारे में

कितनी होगी कमाई इस फसल से

बाजरे की कीमत की बात की जाए तो बाजरे की कीमत बाजार मैं आपको ₹250 किलो मिलेगी और बाजरे की खेती एक बहुत ही अच्छी खेती की होती है। जो की सरकार भी इस फसल को खरीदती है और उसका आपको दोगुना पैसा देती है तो अगर आप बाजरे की खेती करते तो आपको कई गुना मुनाफा देखने को मिलेगा। बाजरे की खेती आप एक से दो एकड़ में कर सकते हैं और जिससे आपको एक से दो एकड़ में करीबन 50 से 70 हजार रुपए तक का मुनाफा देखने को मिलेगा और उससे ज्यादा की जगह पर भी आप करते हैं। खेती तो आप हिसाब लगा सकते हैं। आपको कितना मुनाफा देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े धरती की सबसे महंगी सब्जी जिसके सेवन से कैंसर जैसी बीमारी होती है ठीक, शुरू कीजिये इस सब्जी का सेवन, जाने इस सब्जी के फायदे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now