पहाड़ो पर उगने वाला ये फल, कहलाता है पहाड़ो का राजा, करता है सैकड़ो बीमारी को दूर, जाने इस फल के बारे में

पहाड़ो पर उगने वाला ये फल, कहलाता है पहाड़ो का राजा, करता है सैकड़ो बीमारी को दूर, जाने इस फल के बारे में आज जिस आज फल की बात कर रहे है उस फल का नाम पांगर है आपको बता दे। इस फल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं तो चलिए जानते हैं किस तरह कई है यह फल और क्या-क्या होते हैं इसमें फायदे?

जानिए इस फल के फायदे

इस फल से जुड़ा इतिहास बड़ा दिलचस्प है, लेकिन इसके औषधीय गुणों की बात करें तो यह इम्यून सिस्टम के लिए रामबाण बताया जाता है। हृदय रोग के खतरे को कम करने के साथ ही डायबिटीज़ और हाई ब्लड प्रेशर जैसे रोगों में भी यह फायदेमंद है. चेस्टनेट में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन सी और मैग्नीशियम भरपूर होते हैं।

पहाड़ो पर उगने वाला ये फल, कहलाता है पहाड़ो का राजा, करता है सैकड़ो बीमारी को दूर, जाने इस फल के बारे में

यह भी पढ़े गर्मियों में सब्जियों की रानी की करें इस तरह खेती, मिलेगा भरपूर उत्पादन, होगा लाखों की कमाई

कैसे की जाती है खेती इस फल की

इस फल की खेती करना बहुत ही आसान है। इस फल की खेती करने के लिए सबसे पहले बीजों की जरूरत पड़ती है। जो की बीच आपके बीच में डालता आराम से मिल जाएंगे। उसके बाद वीडियो को नर्सरी में तैयार किया जाता है और जब नर्सरी में पौधे तैयार हो जाते हैं तो उसके खेतों की सफाई कर और खेतों में सबसे पहले गोबर की खाद डालकर खेतों की जुदाई की जाती है। उसके बाद तैयार किए गए पौधों को खेतों में लगा दिया जाता है। उसके बाद करीबन इन पौधों को उगाने में 11 से 12 दिन का समय लगता है और पौधों में फल आने के लिए करीबन 5 से 6 साल का समय लगता है।

कितना होगा मुनाफा

इस सफल की कीमत की बात की जाए तो इससे पहले की कीमत ₹400 किलो है जो कि आप अगर इस फल की खेती करते तो आप काफी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं, जैसा कि आपको बता दे बाजार में इस फल की काफी ज्यादा डिमांड है और हमेशा डिमांड बनी रहती है तो आपको बता दिया जाए की 1 से 2 एकड़ में भी आप इस फल की खेती कर सकते हैं जिससे आपको 1 से 2 एकड़ में करीबन 50 से 60 हजार रुपए का मुनाफा देखने को मिलेगा हर महीने का।

यह भी पढ़े एक बहुत ही तगड़ा फल, जिसके सेवन से होती है अच्छी-अच्छी बीमारी ठीक, जानिए कौनसा है फल