विश्व का सबसे सुन्दर और सेहतमंद ये फल, रखता है दिल को स्वस्थ साथ ही जवानी करे और भी लम्बा, जाने इस अनोखे फल का नाम

विश्व का सबसे सुन्दर और सेहतमंद ये फल, रखता है दिल को स्वस्थ साथ ही जवानी करे और भी लम्बा, जाने इस अनोखे फल का नाम जिस फल की हम बात कर रहे हैं उस फल का नाम माल्टा फल है जो की पहाड़ी इलाकों में पाया जाता है और यह काफी ज्यादा सुंदर होते हैं और जितने सुंदर होते हैं उतने ज्यादा ही सेहतमंद भी होते हैं। साइज में यह काफी ज्यादा बाद भी होता है। यह फल और मीठा और रसीला बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। हमारे शरीर के लिए मटका के लिए सिर्फ एक ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी काफी ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

जानिए अनोखे फायदे इस माल्टा फल के

प्रोफेसर तिवारी ने बताया कि माल्टा फाइबर से भरपूर है जो पाचन के लिए कारगर है इसमें उपस्थित पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायता प्रदान करता है माल्टा बालों को मजबूत करता है, भूख बढ़ाता है, खांसी जुकाम में भी लाभप्रद है, कफ की समस्या को दूर करता है।

विश्व का सबसे सुन्दर और सेहतमंद ये फल, रखता है दिल को स्वस्थ साथ ही जवानी करे और भी लम्बा, जाने इस अनोखे फल का नाम

यह भी पढ़े घर के गमले में लगायें धरती का सबसे ताकतवर फल, जिसके सेवन से आप भी बने रहेंगे हमेशा जवान, छू भी नहीं पायेगी कोई बीमारी

किस तरीके से करते है खेती

माल्टा फल की खेती पौधे के जरिये की जाती है। पौधे को लगते है समय उनकी दुरी 5 मीटर की दुरी होनी चाइये। इसकी खेती काली दोमट मिट्टी में की जाती है इसकी खेती करना काफी ज्यादा आसान है। इसकी खेती वसंत रित्तु के मौसम की जाती है इस फल को लगाने के बाद इस फल में फल आने के लिए 3 साल का समय लगता है।

कितना होगा मुनाफा

इस फल की कीमत की बात की जाए तो बाजार मैं आपको इस फल की कीमत और ₹400 से ₹500 किलो मिलेगी। अगर आप चाहते हैं ऐसे फल की खेती करना तो आप इस फल की खेती एक से दो एकड़ में भी कर सकते हैं। 1 से 2 एकड़ में से फल की कमाई आपकी महीने की 40 से ₹50 हजार होगी और इस फल को हर कोई खाना बेहद पसंद करता है। इसलिए इस फल की काफी ज्यादा बाजार में डिमांड बनी रहती है तो इस फल से काफी ज्यादा अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं तो शुरू कीजिए इस फल की खेती को।

यह भी पढ़े धरती का सबसे ताकतवर ये फल, सैकड़ो बीमारी होगी ख़त्म, जाने इस फल के फायदे और नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now