आयरन की गोली के सामान ये फल, बुढ़ापे को जवानी में तकदील करे, जानिए इस फल का नाम और काम

आयरन की गोली के सामान ये फल, बुढ़ापे को जवानी में तकदील करे, जानिए इस फल का नाम और काम चलिए जानते है इस फल के फायदे।

चलिए जानते है इस फल के बारे में

इस फल का नाम तो बता ही देंगे पर आप सबसे पहले जानिए इस फल के काम ये फल लाखों में एक है छोटी से लेकर बड़ी बड़ी बीमारियों का ईलाज करें ये फल। ये फल खाने में कट्टा होता है। पर बहुत स्वादिष्ट होता है। इस फल की नाम की बात की जाए तो इस फल का नाम करौंदा छोटा सा फल आपके लिय बहुत ही फायदेमंद है।

आयरन की गोली के सामान ये फल, बुढ़ापे को जवानी में तकदील करे, जानिए इस फल का नाम और काम

यह भी पढ़े धरती का सबसे ताकतवर फल जो दिखता है सांप की तरह ,बुढ़ापे में करता है खूबसूरती को बरक़रार, जानिए कौनसा ये अनोखा फल

जानिए इस करौंदा फल के फायदे

  • आज हम आपको इस छोटे आकार के फल की कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जिसे जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं
  • पाचन में सुधार
  • ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद
  • बुखार से राहत
  • वजन कम करने में असरदार
  • इस फल के फायदे की बात करें तो डाइजेशन में फायदेमंद-इंडियन एक्सप्रेस की खबर ने एक्सपर्ट के हवाले से बताया है कि करौंदा में सॉल्यूबल फाइबर पेट की लाइनिंग को स्मूथनिंग देता है जिससे डाइजेशन बेहतर होता है और साथ ही मेंटल हेल्थ में मददगार-करौंदा मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है और एंटी-इंफ्लामेटरी-करौंदा में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है।

जानिए कैसे की जाती है खेती

इस फल के पौध की तैयारी बीजों के माध्यम से की जाती हैं। इसके लिए करौंदा के पके हुए फलों से बीज निकाल लेते हैं और पौधशाला में बुवाई कर देते है। 65 से 70 दिन पुराने पौधों को पन्नी में भरकर रोपाई के लिए तैयार कर लेते हैं। करौंदा के पौधों की रोपाई जुलाई और अगस्त माह में की जाती है रोपाई के बाद 6 से 7 साल बाद इसमें फल आने लगते है।

आयरन की गोली के सामान ये फल, बुढ़ापे को जवानी में तकदील करे, जानिए इस फल का नाम और काम

कितनी होगी कमाई

आपको बता दे इस फल की बहुत डिमांड है मार्केट में इस फल को खरीदने के लिए लोग जगह जगह घूमते है अगर आप इस फल की खेती करते है तो आपको लाखों में होगा मुनाफा अगर आप एक एकड़ में भी इस फक की खेती करते है तो आपको 3 से 4 लाख रूपये का मुनाफा होगा जिससे आप अपना और भी बड़े स्तर पर काम कर सकते है।

यह भी पढ़े इस घास के सेवन से बुढ़ापे में भी रहेंगे जवान, ये घास में छिपा है सेहत का खजाना, जानिए क्या है इस घास का नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now