पोषक तत्वों का भंडार है ये फल, 80 की उम्र में भी हड्डियों को बना देगा फौलाद, कई बिमारियों में है रामबाण

पोषक तत्वों का भंडार है ये फल, 80 की उम्र में भी हड्डियों को बना देगा फौलाद, कई बिमारियों में है रामबाण आइये आपको देते हैं इसकी पूरी जानकारी।

पोषक तत्वों से भरपूर है ये फल

दोस्तों हम बात कर रहे हैं। शहतूत फल की शहतूत एक ऐसा फल है जो ब्लैकबेरी की तरह दिखता है साथ ही यह फल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह काफी स्वादिष्ट फल होता है। साथ ही इसकी सैकड़ो प्रजातियां भी होती है लेकिन सफेद लाल और कल शहतूत सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है और यही फल सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। शहतूत में आयरन, विटामिन सी, मैग्नीशियम, फाइबर और कैल्शियम की भरपूर मात्रा है इससे आप हर बीमारी की चपेट में आने से आसानी से बच सकते हैं।

पोषक तत्वों का भंडार है ये फल, 80 की उम्र में भी हड्डियों को बना देगा फौलाद, कई बिमारियों में है रामबाण

यह भी पढ़ें चाय में घी डालकर पीने के जादुई फायदे जानकर उड़ जायेंगे आपके होश, चुटकी बजाते ही कई बिमारियों को कर देते है छूमंतर

हड्डियां करता है मजबूत

शहतूत में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे आपकी हड्डियां गलने से बचेंगी और मजबूत होगी। साथ यह आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत करता है। यह आंखों की रोशनी के लिए भी काफी फायदेमंद है। साथ ही यह मोतियाबिंद जैसी जानलेवा बीमारी को भी रोकने में मदद करता है।

शुगर मरीजों के लिए है अमृत

शहतूत फल के सेवन से शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल कम होता है साथ ही इससे ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है। आप शहतूत की चाय और शहतूत की पत्ती का रस पीने से हार्ट से जुड़ी हर समस्या से निजात पा सकते हैं। साथ यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी अच्छा और असरदार होता है।

यह भी पढ़ें दुनिया का सबसे ताकतवर फल आपके शरीर को देगा चीते जैसी फुर्ती, बुढ़ापे में भी दौड़े-दौड़े करेंगे काम, इन बिमारियों को करता है जड़ से गायब