गर्मी-बरसात में फट-फट जा रही बिजली, तो फ़ोन चार्ज करने के लिए ये सस्ता सोलर पैनल आएगा काम

गर्मी-बरसात में फट-फट जा रही बिजली, तो फ़ोन चार्ज करने के लिए ये सस्ता सोलर पैनल आएगा काम। चलिए जानें कीमत और खासियत।

बिना बिजली के फोन चार्ज करें

गर्मी बरसात के मौसम में बिजली का कटना सामान्य बात होती है। फिर वह शहर हो या गांव हर जगह इस समय बिजली कट रही है। कभी-कभी तो घंटे बिजली नहीं आती है। वही गांव में कुछ स्थान ऐसे हैं जहां 2 से 3 दिन के लिए बिजली चली जाती है। ऐसे में स्मार्टफोन जो कि आजकल आधे से ज्यादा काम कर रहा है वह बंद हो जाता है। इसके अलावा मनोरंजन का भी एकमात्र साधन अब स्मार्टफोन रह गया है।

इसीलिए आज हम स्मार्टफोन चार्ज करने का एक ऐसा ऑप्शन जानने वाले हैं जो कि बिना बिजली के भी आपका फोन चार्ज कर देगा और यह कोई महंगा डिवाइस नहीं है बल्कि एक सस्ता डिवाइस है। तो चलिए जानते हैं लूम सोलर पैनल की खासियत क्या है। जिससे सस्ते में आपका फोन बिना बिजली के भी चार्ज हो जाएगा।

गर्मी-बरसात में फट-फट जा रही बिजली, तो फ़ोन चार्ज करने के लिए ये सस्ता सोलर पैनल आएगा काम

यह भी पढ़े- बिना बिजली भी भर्राटेदार हवा देता है ये हजार रु से भी सस्ता Table Fan, जानिये सही दाम और काम

लूम सोलर पैनल की खासियत

स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए जिस सस्ते डिवाइस की हम बात कर रहे हैं वह लूम सोलर पैनल है। जिसमें अगर आप कम से कम 10 वाट तक का सोलर पैनल लेते हैं तभी आजकल फोन और अन्य डिवाइस चार्ज हो सकते हैं। जिसमें अगर 7.5 AH से लेकर 4.5 AH तक की बैटरी वाले डिवाइस भी चार्ज किये जा सकते हैं। इस तरह अगर बिजली कट जाती है तो आप फोन के साथ घर के अन्य डिवाइस भी चार्ज कर सकते हैं।

लूम सोलर 10 वॉट तक का मिल जाएगा जो कि आप स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए बेहतर है। यह देश का प्रीमियम सोलर ब्रांड है। इस सोलर पैनल में 5 साल तक मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट की वारंटी दी जाती है। साथ ही साथ 25 साल की परफॉर्मेंस वारंटी भी मिलती है। इस तरह की अगर कोई दिक्कत आती है तो आप इसे ठीक करवा सकते हैं। वहीं इसके वजन की बात करें तो यह तकरीबन 1 किलोग्राम का रहता है। जिसकी वजह से इसे अपने साथ कहीं भी लेकर जा सकते हैं। चलिए इसकी कीमत जानते हैं।

लूम सोलर पैनल की कीमत

बिजली कटने पर जैसे ही पानी बिजली आदि की समस्या ध्यान में आती है, इसी तरह अब फोन कैसे चार्ज होगा यह भी एक बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है। लेकिन अगर अपने घर में 10 वॉट तक का एक सोलर पैनल है जो की हजार से ₹1100 तक के में आ जाता है वह लगवा लेते हैं तो आसानी से स्मार्टफोन के साथ-साथ अन्य भी छोटी-मोटी डिवाइसेज चार्ज कर सकते हैं। जिसके लिए बिजली की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि यह सूर्य से चार्ज होकर चलेंगे। इस तरह लंबी गारंटी के साथ मिलने वाला लूम सोलर पैनल बढ़िया सुविधा भी दे रहा है।

यह भी पढ़े- बर्तन रगड़-रगड़ के घिस गए हाथ ? तो ये है बर्तन धोने वाली मशीन, बर्तन धुलने की झंझट करेगी खत्म