घर पर पपीता उगाने का ये जबरदस्त ट्रिक आएगा आपके काम, बिना पैसो के मिलेंगे ढेरों स्वास्थ्य लाभ…

घर पर पपीता उगाने का ये जबरदस्त ट्रिक आएगा आपके काम, बिना पैसो के मिलेंगे ढेरों स्वास्थ्य लाभ…बाजार में फलों क रेट आसमान छू रहे है जिस वजह से लोग अपने घर में ही सब्जी और फल उगाना पसंद करते है। पपीते के पेड़ न केवल सुंदर होते हैं, बल्कि इसके फल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी होते है जो हमारे शरीर की कई बीमारियों को जड़ खत्म करने में सक्षम होते है। आइए जानते है अपने घर पर आसानी पपीते का पेड़ कैसे उगाये।

घर पर पपीता उगाने का ये जबरदस्त ट्रिक आएगा आपके काम, बिना पैसो के मिलेंगे ढेरों स्वास्थ्य लाभ…

यह भी पढ़ें इस शानदार तरीके से आप भी अपने घर के बगीचे में उगा सकते है सौंफ का पौधा, जानिये पूरी प्रोसेसे…

सही चुनाव बीज का करें

पपीते के पेड़ को घर पर उगाने के लिए सबसे पहले आपको सही बीज का चुनाव करना होता है पपीते के फल से पके, पीले और रसीले बीजों की तलाश करें कच्चे फलों के बीजों से बचें क्योंकि उनके अंकुरित होने की संभावना कम होती है बीजों का चयन करने के बाद, उन्हें अच्छी तरह से धो लें और छाया वाले क्षेत्र में कुछ दिनों के लिए रखकर सुखा लें। पपीते के बीज की बुआई करने के लिए मिटटी को अच्छी तरह से तैयार कर ले मिट्टी में लगभग 1 इंच गहरा गड्ढा खोदें और उसमें बीज डालें। बीज को मिट्टी से ढंक दें और धीरे से नीचे दबा दें। मिट्टी को अच्छी तरह से पानी दें,इस तरह बीज बोने से पपीते की अच्छी उपज प्राप्त होगी।

इस तरह मिट्टी तैयार करें

पपीते के पेड़ के लिए अच्छी जल निकासी मिट्टी उपयुक्त मानी जाती है जिसका ph मान 6.5 होना जरुरी है यदि आपकी मिट्टी बहुत अधिक अम्लीय है तो पीएच लेवल को समायोजित करने के लिए डोलोमाइट चूना मिलाएं। यह सनिश्चित करना भी जरुरी है कि मिट्टी कार्बनिक पदार्थों से समृद्ध हो आप इसकी उर्वरता में सुधार के लिए मिट्टी के साथ खाद या नारियल की जटे मिला सकते है। इस तरह मिट्टी को तैयार करने से आपका पपीते का पेड़ काफी अच्छा विकसित हो सकेगा।

पौध की देखभाल

पपीते के बीज बोने के बाद उन्हें अंकुरित होने में 3 से 4 सप्ताह तक का समय लग सकता है इस समय के दौरान मिट्टी को नम और गर्म रखना जरुरी है पपीते का पेड़ फलने-फूलने के लिए, पपीते के पेड़ों को प्रतिदिन कम से कम 6 घंटे सीधी धूप की आवश्यकता होती है। यदि आप शुष्क जलवायु में रहते हैं, तो आपको अधिक बार पानी देने की आवश्यकता हो सकती है। जिससे आपके पपीते के पेड़ को किसी प्रकार का नुकसान ना हो।

घर पर पपीता उगाने का ये जबरदस्त ट्रिक आएगा आपके काम, बिना पैसो के मिलेंगे ढेरों स्वास्थ्य लाभ…

पपीते के बेहतरीन फायदे

इसके बेहतरीन फायदों के कारण लोग इसे खाना काफी पसंद करते है साथ ही ये फल खाने में बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर पपीता खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है इसके पत्तों में भी कई औषधीय गुण पाए जाते हैं यह कब्ज़ सहित पेट की कई समस्याओं से निजात दिलाने के साथ, हमारी त्वचा के लिए भी बेहद अच्छा होता है यही कारण है कि पपीता की बाजार में काफी मांग है।

कहाँ उगा सकते हैं पपीता?

पपीते के फल को उगाने के लिए आप घर की छत पर 24 से 30 इंच के ग्रो बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं बाजार में मिट्टी के बड़े गमले भी आते हैं या घर पर कोई पुरानी बाल्टी या कंटेनर का भी इस्तेमाल कर सकते है गमले, बाल्टी या ग्रो बैग्स का इस्तेमाल करने से पहले नीचे की तरफ बड़े छेद बना लें, ताकि पानी बाह निकल जाए और पौधे की जड़ों में ना भरे यदि आप इस तरह से पपीते का फल उगाएंगे तो आपको कुछ ही समय में पपीते के पेड़ से बेहद स्वादिष्ट फल प्राप्त होंगे।

यह भी पढ़ें दुनिया का सबसे खुशबूदार और महंगे फूल की खेती कर मात्र 30 दिनों में आपके घर होगी पैसों की बारिश, देशभर में की जाती है भारी मांग…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now