स्मार्टफोन वालों के लिए बड़ी खबर, 15 अप्रैल से बदल जायेंगे ये नियम, फिर नहीं मिलेगी यह सुविधा

स्मार्टफोन वालों के लिए बड़ी खबर, 15 अप्रैल से बदल जायेंगे ये नियम, फिर नहीं मिलेगी यह सुविधा। चलिए जानें क्या है यह जरूरी सूचना।

स्मार्टफोन वालों के लिए बड़ी खबर

स्मार्टफोन का इस्तेमाल आजकल हर कोई कर रहा है। क्योंकि स्मार्टफोन से कई सारे काम आसान हो जाते हैं। इससे घर बैठे-बैठे आधे से ज्यादा काम पूरा कर लेते हैं। इसलिए अगर स्मार्टफोन से जुड़ा कोई नियम आता है, या कोई नियम बदलता हैं तो इसका असर सभी पर पड़ता है। जिसमें आपको बता दे की 15 अप्रैल से एक नियम बदलने वाला है। यह नियम कॉल से संबंधित है। आईए इस नियम के बारे में जानते हैं।

स्मार्टफोन वालों के लिए बड़ी खबर, 15 अप्रैल से बदल जायेंगे ये नियम, फिर नहीं मिलेगी यह सुविधा

यह भी पढ़े- पैन कार्ड कचरे में फेंके या 1 हजार रु जुर्माना दें, अगर 31 मार्च से पहले नहीं करते यह काम, जानें सरकारी आदेश

15 अप्रैल से बदल जायेंगे ये नियम

दरअसल, 15 अप्रैल 2024 से यूएसएसडी बेस्ड कॉल फॉरवर्ड को डीएक्टिवेट किया जाएगा। बता दे की डिपार्मेंट आफ टेलीकॉम के अनुसार इसे बाद में फिर चालू किया जा सकता है। लेकिन फ़िलहाल यूएसएसडी सर्विस बंद हो जाएगी। इसके बाद यूएसएसडी बेस्ड कॉल फॉरवर्ड नहीं हो पाएगी। आईएमईआई नंबर और मोबाइल फोन का बैलेंस नहीं चेक कर सकेंगे, और अब यूएसएसडी सर्विस लोग अपने मोबाइल स्क्रीन पर कोड डायल 15 अप्रैल के बाद से नहीं कर पाएंगे। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि एक बड़े फ्रॉड से बचाया जा सके। आइये इस फ्रॉड के बारे में जानते है।

क्यों बंद हो रही USSD-based कॉल फॉरवर्ड की सुविधा

USSD-based कॉल फॉरवर्ड बंद किए जाने के पीछे DOT का एक उद्देश्य है। दरअसल, यूएसएसडी के द्वारा कई गलत लोग फ्रॉड कर रहे हैं। यानी कि साइबर क्राइम को रोकने के लिए इस सर्विस को फिलहाल बंद किया जा रहा है। लेकिन इसे दोबारा चालू भी किया जा सकता है। पर कब तक बंद किया जाएगा इसके बारे में अभी कोई सूचना नहीं मिली है। लेकिन ऐसी जानकारी मिल रही है कि इसे कुछ समय के लिए ही बंद किया जाएगा दोबारा इसे चालू किया जा सकता है।

यह भी पढ़े- गर्मी में पाएं दिसंबर की ठंडी का मजा, कूलर चालु होते ही कमरा होगा ठंडा, देखें 47% की छूट के साथ मिलने वाले कूलर