प्लास्टिक के बर्तन में खाना खाने से शरीर को होने वाले ये नुकसान जान आज से इन्हे छुएंगे भी नहीं

प्लास्टिक के बर्तन में खाना खाने से शरीर को होने वाले ये नुकसान जान आज से इन्हे छुएंगे भी नहीं। तब आइये जानते है प्लास्टिक के बर्तन में खानें से नुकसान।

प्लास्टिक के बर्तन

प्लास्टिक के बर्तनों का चलन आजकल बहुत ज्यादा हो गया है। घर के साथ-साथ बाहर भी हम प्लास्टिक के बर्तन में खाना खाते हैं। लेकिन अगर रोजाना इन बर्तन में हम खाना खाते रहते हैं तब एक लंबे समय तक प्लास्टिक के बर्तन के इस्तेमाल से शरीर को सात नुकसान हो सकते हैं। आइये जानते हैं वह नुकसान क्या है जो कि सिर्फ प्लास्टिक के प्लेट, बर्तन आदि में खाने से हो रहा है। जिससे हम बच सकते हैं।

प्लास्टिक के बर्तन में खाना खाने से शरीर को होने वाले ये नुकसान जान आज से इन्हे छुएंगे भी नहीं

यह भी पढ़े- सफेद बालों के लिए है यह रामबाण उपाय, बच्चे हो या बूढ़े सबके लिए फायदेमंद, जानें बालों को सफ़ेद होने से कैसे रोके

प्लास्टिक के बर्तन में खाने से नुकसान

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जाने प्लास्टिक के बर्तन से होने वाले सात नुकसान।

  1. प्लास्टिक के बर्तन में खाना खाने से तनाव बढ़ने की समस्या आ सकती। इसलिए जिन लोगों को पहले से ही ज्यादा टेंशन है वह अगर प्लास्टिक के बर्तन में खाना खाते हैं तो और तनाव में जा सकते हैं। यानी कि एक तरह से इंसान ना-खुश को कर देता है।
  2. प्लास्टिक के बर्तन में लगातार खाना खाते रहने से नींद ना आने की समस्या आ सकती है। इतना ही नहीं सोते-सोते उठकर बैठ जाते है, बेचैनी घबराहट भी हो सकती है, जो की एक बड़ी समस्या है। नींद को नुकसान होता है और अगर इंसान अच्छी नींद नहीं लेता तो और बीमारियां खड़ी हो जाती हैं।
  3. प्लास्टिक के बर्तन ज्यादा इस्तेमाल करने से शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन असंतुलित होता है। क्योंकि प्लास्टिक में बीपीए केमिकल होता है। जिससे इंसान के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन असंतुलित हो जाता है।
  4. प्लास्टिक के बर्तन दिल के लिए भी अच्छे नहीं होते। इससे दिल को हानि पहुंचती है। क्योंकि प्लास्टिक में केमिकल पाया जाता है।
  5. प्लास्टिक के बर्तन त्वचा पर भी असर दिखाता है। इससे त्वचा ऑयली होने लगती है। वही जिनकी पहले से है और ज्यादा समस्या में आ सकते है।
  6. प्लास्टिक के बर्तन में खाने से कमजोरी हो जाती है। जिससे इंसान और ज्यादा थका महसूस करने लगता है।
  7. वही एस्ट्रोजन हार्मोन असंतुलित होने के कारण व्यक्ति का मूड भी बहुत बदल सकता हैं। यानी की एक पल में खुश और एक पल में इंसान गुस्सा हो सकता है।

यह भी पढ़े- भूलने की बीमारी बढ़ जाएँ उससे पहले खाएं यह 5 चीजे, घोड़े की तरह दौड़ेगा दिमाग

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now