फूल लगाना है तो 12 महीने खिलने वाले यह फूल लगाइये, बगिया की रौनक नहीं होगी कम, यहां देखिए कुछ साल भर खिलने वाले फूल

फूल लगाना है तो 12 महीने खिलने वाले यह फूल लगाइये, बगिया की रौनक नहीं होगी कम, यहां देखिए कुछ साल भर खिलने वाले फूल। ताकि आप भी इन्हे लगाकर अपनी बगिया को साल-भर फूलों से भर सके।

बगिया के लिए फूल

फूल का पौधा अगर हम अपने घर में लगाते हैं तो लगता है कि वह हमेशा खिलते रहे लेकिन कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो कि साल में एक-दो महीने ही खिलते हैं। इसीलिए आज हम कुछ ऐसे पौधे जानेंगे जो की 12 महीने खिलते रहेंगे और आपकी बगिया की सुंदरता में चार चांद लगाते रहेंगे। जी हां यहां पर आपको भीषण गर्मी में भी खिलने वाला फूल बताया जाएगा। तब आइये कुछ 12 महीने खिलने वाले फूलों के नाम जानते हैं।

फूल लगाना है तो 12 महीने खिलने वाले यह फूल लगाइये, बगिया की रौनक नहीं होगी कम, यहां देखिए कुछ साल भर खिलने वाले फूल

यह भी पढ़े- तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़े ? यहां जाने सही दिन और उखाड़ने का तरीका, नहीं तो कर सकते हैं बड़ी गलती

साल भर खिलने वाले फूल

  • मंडेविला (Mandevilla Flower)- यह एक बेल वाला पौधा है, जो की बगिया की सुंदरता बढ़ाने में बहुत माहिर है। इसे देखकर लोग इसके और खिंचे चले आते हैं। बता दे कि इस फूल का पौधा साल भर बगिया की सुंदरता बढ़ाता है।
  • डेज़ी (Daisy)- यह भी एक प्यारा-सा पौधा है। जिसे देखकर बहुत ही अच्छा लगता है। यह साल भर आपकी बगिया में खिला नजर आएगा। इसकी देखभाल करना बेहद सरल है।
  • चाइनीज ट्रम्पेट वाइन(Chinese Trumpet Wine)- यह फूल भी सुंदर लगता है। चिलचिलाती गर्मी में भी यह फूल बगिया की सुंदरता को बढ़ाता है। यह ऐसा लगता है कि प्लास्टिक का फूल है। यह एक बेल वाला पौधा है जो फूलों से गुच्छो से भर जाता है।
  • टिकोमा फ्लावर प्लांट (Tecoma Flower Plant)- यह भी एक बेल वाला फूल का पौधा है, जो की बेहद सुंदर होता है। इस पौधे में भी फूल पीले-पीले गुच्छो में भर जाते हैं। जिसे देखकर आंखें वहीं पर रुक जाती है। इसे दुनिया भर में पसंद किया जाता है। इस पौधे के फूल को सजावट के लिए बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।
  • गोल्डन ट्रम्पेट- यह पौधा साल भर खिलने वाले फूलों के लिस्ट में आता है। यह सिर्फ सुंदरता के लिए ही नहीं बल्कि औषधि रूप में भी काम आता है। यह पौधा मुख्यतः ब्राजील का निवासी है।

इनके आलावा गेंदा, गुड़हल और गुलाब के फूल भी लगा सकते है। इनकी कई ऐसी वेरायटी आती है जो साल भर फूल देती रहती है।

यह भी पढ़े- गमलें में ऐसे लगाएं जीरा का पौधा, बाजार से नहीं खरीदना पड़ेगा, खूब हो जाएगा घर में ही अच्छी क्वालिटी का जीरा