प्याज के छिलकों से होंगे ये 4 काम बस उबालकर कर सकती हैं घर के काम, जाने कौनसे है काम

प्याज के छिलकों से होंगे ये 4 काम बस उबालकर कर सकती हैं घर के काम, जाने कौनसे है काम जैसा कि आज हम आपको बता दे प्याज के छिलके बहुत ही काम के होते हैं जो कि अपन लोग बस कचरा समझ के जो फेंक देते हैं। हमने ज्यादातर लोगों को देखा होगा कि अधिकतर लोग प्याज के छिलके को फेंक देते। पर लेकिन आपको बता दे की प्याज के छिलके में कई इतने पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो की बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। प्याज के छिलकों का इस्तेमाल घर के कामों से लेकर हर एक चीज में किया जाता है। आईए जानते हैं जबरदस्त हैक्स क्या-क्या होते हैं प्याज के छिलके से।

बर्तन रहेंगे साफ

कई बार आपने देखा होगा कि आप क्या करते हैं। चाय, दूध या सब्जी गैस पर चढ़ा कर भूल जाते हैं और अपने दूसरे कामों में लग जाते हैं तो इस कारण होता है। यह क्या है कि अपने जो अपने चढ़ाया है जो पका रहे हैं, वह जल जाता है। वह जलने के कारण बहुत ही ज्यादा कढ़ाई है। गंजी में चिपक जाता है तो जिस कारण अपन जलसा कर साफ करने पर थक जाते हैं, पर वह साफ अच्छे से नहीं हो पता है तो इसलिए आज आपको बता दे कि जो प्याज के छिलके हैं तो उसको उबालकर और उसके उसमें डाल दे। गंजी या कढ़ाई में डाल दे तो उसे आपकी गंजी और कढ़ाई काफी ज्यादा साफ सुथरी हो जाएगी। प्याज का पानी बहुत ही मदद करेगा। आपका बर्तनों को साफ करने में 20 मिनट तक बर्तन में प्याज के छिलके का पानी डालकर रखना है और 20 मिनट बाद आप उसे जिस बर्तन माजते है उसे साफ कर ले बर्तन को तो उससे आपका फटाफट पूरा कालापन चला जाएगा।

प्याज के छिलकों से होंगे ये 4 काम बस उबालकर कर सकती हैं घर के काम, जाने कौनसे है काम

यह भी पढ़े Gk Quiz in Hindi With Answer: आखिर किस जानवर को आता है हार्ट अटैक, क्या आप जानते है इसका सही जवाब?

कीड़े नहीं रहेंगे आपके घर में

और इसके अलावा जो प्याज के छिलके का जो पानी है तो उसको बोतल में भरकर रख लीजिए और उसमें चाहे तो नींबू मिला लीजिए और घर के कोने कोने में जहां भी कीड़े मकड़ी कॉकरोच या चूहे होते वहां पर स्प्रे कीजिए तो जिससे इसकी स्मेल से कीड़े जो भी मकड़ी होंगे। वह से फटाफट घर से आपके नो दफा हो जाएंगे। यह भी आपके लिए बहुत ही सरदार एक हैक्स है।

गार्डन होगा साफ

और आप प्याज के पानी से अपने गार्डन को भी साफ-सुथरा कर सकते हैं जैसे कि आपका गार्डन में जो भी पेड़ पौधे लगे तो उसमें कीड़े हो रहे हैं और तो गंदगी आ रही है तो आप प्याज का पानी चिड़कर उनकी गंदगी साफ कर सकते हैं और कीड़े भी आपके नहीं लगेंगे। अगर आप यह पेड़ पौधों में छिड़कते हैं तो?

यह भी पढ़े Viral Video: सड़क पर दिखी चलती-फिरती झोपड़ी, आते-जाते हर कोई देख रहा था, जानिए क्या है मामला