पंखे पर जम गया है धूल का पहाड़ ? तो यह 4 स्टेप पंखे को बना देंगे नया, जानिए पंखा साफ करने का सरल तरीका

पंखे पर जम गया है धूल का पहाड़ ? तो यह 4 स्टेप पंखे को बना देंगे नया, जानिए पंखा साफ करने का सरल तरीका। जिससे बिना मेहनत के आसानी से पंखा साफ हो जाएगा।

गंदा पंखा

गर्मियों में पंखा रात-दिन चलता रहता है। जिससे वह जल्दी-जल्दी गंदा होता है। वही जो पंखा किचन के पास होते हैं वह और ज्यादा जल्दी गंदे हो जाता हैं। उनमे जिद्दी-चिकनाई के साथ का मानो धूल का पहाड़ जैसा खड़ा हो जाता है। जिन्हें देखकर तो लगता है कि यह साफ़ हो जाए लेकिन हिम्मत नहीं होती। इसीलिए आज हम जानेंगे कि आप आसानी से कैसे पंखे को साफ कर सकते हैं।

पंखे की सफाई

पंखा साफ करने के लिए आपको नीचे लिखे स्टेप को अपनाना होगा।

  • पंखे की सफाई करने के लिए सबसे पहले हम उसके धूल को हटाएंगे। जिसे आप डस्ट क्लीनर से भी हटा सकते हैं। वहीं अगर आपके पास कोई भी कपड़ा है या फिर आप तकिया कवर वाला हैक भी अपना सकते हैं जिसके लिए पुरानी तकिया का कवर लेकर पंखे की ब्लेड में पहनाना होता है और फिर दबाते हुए सारा कचरा निकाल लेना होता है।
पंखे पर जम गया है धूल का पहाड़ ? तो यह 4 स्टेप पंखे को बना देंगे नया, जानिए पंखा साफ करने का सरल तरीका

यह भी पढ़े- गर्मी से आपका ताल्लुक़ होगा खत्म, गले में AC डालकर घूम सकते है, कीमत 499 रु से शुरू, जानिये कैसे करता है यह काम और कहां से खरीदें

  • इसके बाद हमें पंखे को साफ करने के लिए एक घोल तैयार करना होगा। जिसके लिए एक बर्तन में लिक्विड सोप या इसकी जगह पर आप सर्फ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और नींबू का रस के साथ बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिलाकर कपड़े या स्पंज की मदद से हमें पंखे को साफ कर लेना है।
  • जब सारी गंदगी-चिकनाई निकल जाए तो आपको एक साफ कपड़ा लेना है और साफ पानी की मदद से पंखे को साफ कर लेना है।
  • इसके बाद अंत में हमें एक सूखा कपड़ा लेना है और फिर पंखे को अच्छे से पोंछ देना है। यहां पर आपको साफ कपड़ा लेना है नहीं तो पंखे में निशान नजर आएंगे।

इस तरह अब आप देखेंगे कि आपका पंखे की रंगत ही बदल जाएगी।

यह भी पढ़े- गर्मी-बरसात में फट-फट जा रही बिजली, तो फ़ोन चार्ज करने के लिए ये सस्ता सोलर पैनल आएगा काम