मात्र 1 घंटे में बालों को काला करेंगी ये 2 पत्तियां, कभी नहीं पड़ेगी अचानक डाई करने की जरूरत, 100% नैचुरली काले होंगे आपके बाल

मात्र 1 घंटे में बालों को काला करेंगी ये 2 पत्तियां, कभी नहीं पड़ेगी अचानक डाई करने की जरूरत, 100% नैचुरली काले होंगे आपके बाल आइये आपको बताते हैं की आप घर बैठे ही कैसे काले कर सकते हैं आपके बाल।

क्या आप भी करते हैं हेयर डाई का इस्तेमाल

कई लोग अपने बालों को काला करने के लिए डाई का इस्तेमाल करते हैं जिनसे बाल काले तो होते हैं, लेकिन इससे बालों की चमक पूरी तरह गायब हो जाती है। साथ ही हमारे बाल रोग और ड्राई होने लगते हैं। हर तरह की हेयर डाई अलग-अलग होती है। लोग बाजार से अलग-अलग तरह के केमिकल भरी डाई यूज करते हैं जो हमारे बालों को बिल्कुल ही बेजान बना देते हैं।

यदि हम घर पर ही केमिकल फ्री डाई बना लेते हैं तो इससे हमारे बालों को नुकसान नहीं होता। साथ ही हमारे बालों की चमक हमेशा ही बनी रहती है और हमारे बाल हमेशा ही हेल्दी बने रहते हैं। बालों को काला करने के लिए घर पर हेयर डाई बनाना बहुत ही आसान होता है। लेकिन कई लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती। जिस कारण पर बाजार से महंगे महंगे हेयर डाई खरीद के लेकर आते हैं और इनका उपयोग करके अपने बालों को पूरी तरह बेजान कर देते हैं। आइये आज हम आपको एक ऐसी ही हेयर डाई बताएंगे जिससे आप अपने बालों को किसी भी पार्टी में जाने के लिए मात्र 1 घंटे के अंदर ही काला कर सकते हैं और इसमें आपको ज्यादा मेहनत की भी आवश्यकता नहीं पड़ने वाली है।

मात्र 1 घंटे में बालों को काला करेंगी ये 2 पत्तियां, कभी नहीं पड़ेगी अचानक डाई करने की जरूरत, 100% नैचुरली काले होंगे आपके बाल

यह भी पढ़ें धरती का अमृत फल आपके शरीर को देता है मटन से भी ज्यादा ताकत फूल से लेकर बीज, छाल तक आते हैं काम, जानिए किस तरह कर सकते हैं सेवन

घर पर बनी ये डाई 1 घंटे में नैचुरली काले करेगी बाल

घर पर होममेड डाई बनाने के लिए आप इंडिगो पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इंडिगो पाउडर का इस्तेमाल कपड़ों को नीला करने के लिए किया जाता है। लेकिन यदि आप इसे मेहंदी के साथ मिक्स कर कर बालों पर लगाएंगे तो इससे आपके सफेद बाल एकदम ही काले रंग काले रंग के हो जाएंगे। साथ ही इससे आपको ज्यादा मेहनत करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। सफेद बालों को काला करने के लिए आप सबसे पहले किसी बर्तन में बालों की लंबाई के अनुसार मेहंदी ले ले। उसके बाद इसमें चाय पत्ती या कॉफी का पानी डाले, चाय पत्ती या कॉफी का पानी डालने से आपके बालों पर काफी अच्छा रंग आता है। अगर आप चाहे तो आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिल सकते हैं जो कि आपके बालों में जान डालने का काम करेगा। इस मिश्रण में आप इंडिगो पाउडर मिला लें। इंडिगो पाउडर हमेशा ही आपको मेहंदी से थोड़ा सा ज्यादा लेना है। उसके बाद आप इसमें थोड़ा सा दही मिला लें। इसके बाद आप इस डाई को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और लीजिये आपका डाई कुछ ही मिनटों में बनकर तैयार है।

इस तरह करें उपयोग-

  • इस हेयर डाई को लगाने के लिए सबसे पहले आप अपने बालों को वाश कर ले।
  • उसके बाद ही आप इसे अपने बालों पर अप्लाई करें। ध्यान रखें कि आपको अपने बालों पर इसे 40 से 50 मिनट तक के लिए अप्लाई करना है।
  • इसके बाद आप अपने सिर पर इसे लगाने के लिए इस बात का अवश्य ही ध्यान रखें कि यह दी ज्यादा ड्राई नहीं होनी चाहिए। यदि यह ज्यादा ड्राई होगी तो यह आपके बालों पर अच्छा कलर नहीं छोड़ेगी जिससे कि आपके बालों में अच्छा रंग नहीं आ पाएगा और साथ ही आपकी मेहनत भी बर्बाद हो जाएगी।
  • ध्यान रहे कि इसकी कंसिस्टेंसी ज्यादा मुलायम भी नहीं होनी चाहिए जिससे कि यह सर से बहने लगे। इसकी कंसिस्टेंसी आपको अपने बालों के हिसाब से रखती है ताकि आपको किसी भी तरह की अलग से समस्या का सामना न करना पड़े।
  • डाई लगाते समय हमेशा ही किसी कपड़े को अपने से कंधे पर फैला ले और फिर ग्लव्स पहनकर ब्रश की सहायता से इस डाई को अपने बालों पर अप्लाई करें।
  • ध्यान रहे कि इस डाई को लगाते समय आप पेट्रोलियम जेली या नारियल के तेल को अपने कान और माथे पर लगा सकते हैं। जिस डाई का रंग आपके कान और माथे पर नहीं चढ़ेगा।
  • बालों पर एक साथ डाई लगाने के लगाने से पहले आपको हमेशा ही छोटे-छोटे लेयर लेकर बालों को डाई करना चाहिए जिससे कि आपका एक-एक बाल डाई हो जायेगा।

यह भी पढ़ें क्या आप भी कर रहे हैं केमिकल से पके खरबूजे का सेवन ? तो हो सकती हैं घातक बीमारियां, जानिए किस तरह कर सकते हैं पहचान