MP में अगले 8 दिनों तक रहेगा आंधी-बारिश का दौर, कई जिलों में ओले गिरने की है सम्भावना, मौसम विभाग ने इन जिलों को दी चेतावनी

MP में अगले 8 दिनों तक रहेगा आंधी-बारिश का दौर, कई जिलों में ओले गिरने की है सम्भावना, मौसम विभाग ने इन जिलों को दी चेतावनी आइये आपको बताते हैं पूरी खबर।

MP में अगले 8 दिनों तक बदला रहेगा मौसम

हाल ही में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि एमपी में अगले 7-8 दिनों तक आंधी-बारिश का दौर जारी रहेगा। कुछ जिलों में ओले भी गिरने की संभावना बनी हुई है। कई जिलों में इसी तरह मौसम में लगातार बदलाव होता रहेगा। जिस कारण कई जिले बहुत ही ज्यादा आंधी-बारिश की चपेट में भी आ सकते हैं।

भोपाल, नर्मदापुरम समेत कई जिलों में गरज चमक के साथ तेज आंधी और बारिश की संभावना लगातार बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 7-8 दिनों तक इसी तरह मौसम में लगातार परिवर्तन होता रहेगा। कई जगह ट्रफ लाइन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस बना हुआ है। जिस कारण मौसम में तरह-तरह के बदलाव हो रहे हैं और कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है।

MP में अगले 8 दिनों तक रहेगा आंधी-बारिश का दौर, कई जिलों में ओले गिरने की है सम्भावना, मौसम विभाग ने इन जिलों को दी चेतावनी

यह भी पढ़ें गंजे के सर पर भी बाल उगाएंगे ये पत्ते, मात्र 1 सप्ताह में बालों का रूखापन, झंडने की समस्या से दिलाएगा छुटकारा

इन जिलों को रहना होगा सावधान

मौसम विभाग ने बताया है कि जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम, सागर, शहडोल संभाग के अन्य जिलों में भी गरज चमक के साथ तेज आंधी-तूफान मच सकता है। साथ ही बैतूल, छिंदवाड़ा, मंडला, सिवनी, बालाघाट, जबलपुर, दमोह, डिंडोरी में भी तेज रफ्तार से आंधी चलने की संभावना बनी हुई है। बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और छिंदवाड़ा में बहुत तेज ओले गिरने की भी संभावना है। जिस कारण मौसम विभाग में पहले से ही लोगों को अलर्ट जारी कर दिया गया। कई जिलों में ओले गिरने का रेड अलर्ट भी जारी किया गया है।

जानिए क्यों अचानक हो रहा है मौसम में परिवर्तन

IMD के अनुसार साइक्लोन सरकुलेशन ट्रक लाइन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से प्रदेश में मौसम बहुत ही ज्यादा बदल रहा है। कहीं-कहीं हल्की बारिश तो कहीं गलत चमक के साथ ओलावृष्टि का दौर चल रहा है। माना जा रहा है कि एक हफ्ते तक मौसम इस तरह ही बना रहेगा। साथ ही छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर में भी मौसम 7 दिनों तक ऐसा ही रहने वाला है। सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, पांढुर्ना में 10 अप्रैल को तेज बारिश होने की संभावना है।

अप्रैल में ऐसा मौसम साइक्लोन सरकुलेशन के कारण ही स्ट्रांग एक्टिविटी में बना हुआ है। इस कारण आंधी बारिश होने और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना तेजी से बनी हुई है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी आ रही है जो कि इस मौसम में बदलाव का सबसे बड़ा कारण है।

यह भी पढ़ें गर्मी में ठंडक का एहसास दिलाएगा आंवले जूस, ढेरों बीमारियों को करेगा आपके शरीर से छूमंतर, जानिए जूस बनने की पूरी विधि