गर्मियों में इस बिज़नेस में है अथाह पैसा, भारी डिमांड के साथ देगा तगड़ा मुनाफा, जानें इस बिज़नेस के बारें में

गर्मियों में इस बिज़नेस में है अथाह पैसा, भारी डिमांड के साथ देगा तगड़ा मुनाफा, जानें इस बिज़नेस के बारें में। आज हम एक ऐसे बिज़नेस के बारें में जिससे इस समय अच्छी-खासी कमाई की जा सकती है।

गर्मियों में इस बिज़नेस में है अथाह पैसा

अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में है जिससे गर्मियों में अच्छा-खासा पैसा कमाया जा सकता है तो आज हम एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में जानने वाले हैं, जिससे साल भर तो कमाई की ही जा सकती है, लेकिन गर्मियों में इस बिजनेस में अथाह पैसा है। दरअसल, हम आइस क्यूब (बर्फ़ के छोटे टुकड़े) की फैक्ट्री लगाने की बात कर रहे हैं। बता दे की गर्मियों में आइस क्यूब की डिमांड बहुत ज्यादा रहती है। फिर वह चाहे ठेले वाले हो या बड़े-बड़े रेस्टोरेंट सभी को आइस क्यूब की आवश्यकता होती है। तब चलिए जानते हैं आइस क्यूब की फैक्ट्री लगाने में कितना निवेश करना होगा और इससे होने वाली कमाई क्या है।

गर्मियों में इस बिज़नेस में है अथाह पैसा, भारी डिमांड के साथ देगा तगड़ा मुनाफा, जानें इस बिज़नेस के बारें में

यह भी पढ़े- Tea Business Plan: इस छोटे से Business से आपकी बदल जायेगी किस्मत, पैसा आयेगा इतना की अकाउंट खाली नहीं हो पायेगा

आइस क्यूब का बिज़नेस

किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने से पहले हमें उसे शुरू करने में आवश्यक चीजों से लेकर उससे होने वाली कमाई और उसमें निवेश के बारे में जान लेना चाहिए। जिसमें आइस क्यूब बिजनेस की बात करें तो इसे भी शुरू करने से पहले आपको इस फैक्ट्री का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और बर्फ जमाने के लिए फ्रीजर जैसी मशीन लेनी पड़ेगी। साथ ही ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए नए तरीके ढूंढ़ने होंगे। तभी बाजार में आप अपना सिक्का जमा पाएंगे। यानी कि अपने बिजनेस का प्रचार कर पाएंगे फिर जितना आप मार्केटिंग करेंगे। उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी। क्योंकि इस समय किसी भी बिजनेस में कंपटीशन बहुत ज्यादा है।

तब सबसे पहले आपको अपने पास के प्रशासनिक कार्यालय में जाकर बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। उसके बाद मशीन खरीद कर फैक्ट्री शुरू करनी पड़ेगी। चलिए अब जान लेते हैं कि इसमें निवेश और कमाई क्या है।

आइस क्यूब में निवेश और कमाई

आइस क्यूब के बिजनेस में सबसे पहले हम निवेश की बात करें तो मशीन में खरीदने में अच्छी सी जगह में काम शुरू करने के साथ-साथ वर्कर का भी खर्चा आएगा। जिसमें मशीन की बात करें तो कम से कम ₹50000 रुपए की मशीन आएगी। जिसमें डीप फ्रीजर मशीन खरीदना होगा, तभी बर्फ जमेगी। साथ ही पानी की व्यवस्था भी करनी होगी। इस तरह अगर बहुत कम खर्च भी करते हैं तो ₹100000 निवेश करना ही पड़ेगा। इसके बाद इस बिजनेस से कमाई की बात करें तो शुरुआत में ₹30000 महीने आसानी से कमाएं जा सकते हैं। लेकिन अगर मेहनत करके मार्केटिंग अच्छी करें, बाजार में नाम बनाया तो कुछ महीने में 50 हजार महीने की कमाई होने लगेगी।

वहीं अगर निवेश अच्छा करके ज्यादा आइस क्यूब बनाई तो वह आपके ऊपर है कि महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। जिसमें बाजार रेट की बात करें तो आइस क्यूब का एक पैकेट 15 से 20 रुपए में जाता है। वहीं गर्मियों में इसकी कीमत 40 से ₹50 प्रति पैकेट रहती है। यानी कि गर्मियों में सीजन में आइस क्यूब से कई गुना ज्यादा कमाई होती है।

यह भी पढ़े- Business Idea: नोटों की गड्डियों का दर्शन करवा देगा ये शानदार बिजनेस, शुरुआत करते ही चमक जाएगी आपकी किस्मत