विश्व का सबसे अनोखा ड्राई फ्रूट,अगर खा लिया तो हमेशा के लिए हो जाओगे जवान, जानिए कौन-सा ड्राई फ्रूट

विश्व का सबसे अनोखा ड्राई फ्रूट,अगर खा लिया तो हमेशा के लिए हो जाओगे जवान, जानिए कौन-सा ड्राई फ्रूट आज आपके एक ऐसा ड्राई फ्रूट लेकर आए है इस ड्राई फ्रूट में इतनी ताकत है की अगर आप अपने दुबले पतले लोग को खिलाया जाए तो एक महीने में वो एकदम अच्छा हो जायेगा ये ड्राई फ्रूट को हर कोई खाना बेहद पसंद करता है और हम बात कर रहे है चिलगोजा की।

क्या-क्या होते है चिलगोजा खाने

चिलगोजा ड्राई फ्रूट को बच्चों से लेकर बूढ़े भी खा सकते है चिलगोजा खाने से शरीर में इम्यूनिटी बढ़ती है दरअसल चिलगोजे में ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिवायरल गुण मौजूद हैं जो नुसकान केमिकल्स से बॉडी की रक्षा करते हैं ऐंटिऑक्सिडेंट्स से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है ऐसे में चिलगोजे के तेल का प्रयोग कई ऐंटिसेप्टिक दवाओं और ऐंटि-फंगल क्रीम में भी किया जाता है एक रिपोर्ट के मुताबिक, चिलगोजा में प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम की पर्याप्त मात्रा पाया जाता है।

विश्व का सबसे अनोखा ड्राई फ्रूट,अगर खा लिया तो हमेशा के लिए हो जाओगे जवान, जानिए कौन-सा ड्राई फ्रूट

यह भी पढ़े इस संसार का सबसे अनोखा और बलवान ये फल, इस फल के सेवन के आपकी खुबसूरती और जवानी फुट-फुट कर झलकेगी

कैसे की जाती है खेती इस ड्राई फ्रूट चिलगोजा

चिलगोजा कि पत्तियां कठोर और 3 के गुच्छो में होती हैं। चिलगोजा की खेती करने के लिए आपको चिलगोजा बीजों को बोया जाता उसके कुछ समय बाद छोटे छोटे पौधे आने लगते है उसके बाद 2 से 3 साल बाद फल आना शुरू हो जाते है और चीड़ तथा सिनेबर जाति के पेड़ो के छोटे फल है, यह मीठे होते हैं यह एक प्रकार का dry fruits हैं।

विश्व का सबसे अनोखा ड्राई फ्रूट,अगर खा लिया तो हमेशा के लिए हो जाओगे जवान, जानिए कौन-सा ड्राई फ्रूट

कितना होगा मुनाफा

चिलगोजा ड्राई फ्रूट की खेती करते है तो कई गुना मुनाफा देखने को मिलेगा आप इस ड्राई फ्रूट की खेती आप एक एकड़ में भी कर सकते है और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है आपको इस ड्राई फ्रूट की कीमत 500 रूपये किलो है।

यह भी पढ़े बुढ़ापा आपके आस-पास भटकेगा भी नहीं 70 साल के होने के बाद भी लगोगे 30 साल के अगर खा लिया ये ड्राई फ्रूट, जानिए कैसे की जाती है खेती

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now