धरती की सबसे लाजबाव सब्जी, जिसके सेवन से शरीर के कोने-कोने की बीमारी को करे दूर, जाने इस सब्जी के बारे में

धरती की सबसे लाजबाव सब्जी, जिसके सेवन से शरीर के कोने-कोने की बीमारी को करे दूर, जाने इस सब्जी के बारे में चलिए जानिए इस अनोखी सब्जी के बारे। जिस सब्जी की बात कर रहे है उस सब्जी का नाम वसाबी है।

जाने इस सब्जी के फायदे

वसाबी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन से बचाते हैं। सूजन के द्वारा हृदय रोगों, डायबिटीज और कैंसर का जोखिम बढ़ता है, तो वसाबी इन बीमारियों के रिस्क को भी कम करती है।

  • फूड-पॉइजनिंग ठीक करता है
  • फैट लॉस करने में हो सकता है सहायक
  • सूजन से बचाता है
  • कैंसर का रिस्क कम करता है
  • मस्तिष्क के लिए लाभदायक
धरती की सबसे लाजबाव सब्जी, जिसके सेवन से शरीर के कोने-कोने की बीमारी को करे दूर, जाने इस सब्जी के बारे में

यह भी पढ़े मटन से भी ज्यादा शक्तिशाली ये फल, जितना हो सके कीजिये खाने की कोशिश, होगी सारी बीमारी गायब, जानिए इस फल का नाम

किस तरह की जाती है खेती

इस सब्जी के पौधे वसाबी में पर्वतीय नदी की घाटी में नदी के किनारे की समतल भूमि पर स्वाभाविक रूप से पनपता है। वहां अन्य प्रजातियां भी हैं जैसे डब्ल्यू कोराना और डब्ल्यू तेत्सुइगी जो इस्तेमाल में लायी जाती हैं। बाजार में दो मुख्य प्रजातियां हैं डब्ल्यू जापोनिका cv इस पौधे नदी या जलधाराओं के किनारे लगाया जाता है। ये सब्जी कम से कम 5 से 6 महीने में उगने लगाती है।

कितनी होगी कमाई

इस सब्जी की कीमत की बात की जाए तो आपको बाजार में 700 से 800 रूपये किलो मिलेगी। आप अगर इस सब्जी की खेती करते है तो आपको कई गुना मो मुनाफा देखने मिलेगा। इस सब्जी की डिमांड बाजार में बहुत ज्यादा है हर कोई इस सब्जी को खाना बेहद पसंद करता है। इस सब्जी की खेती एक नसे दो एकड़ में भी कर सकते है। जिससे आपको कई गुना मुनाफा देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े इस चमत्कारी सब्जी के सेवन से बूढ़े व्यक्ति को भी कर देगा टना-टन, पोषक तत्व से भरपूर ये सब्जी, जाने इस सब्जी के फायदे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now