सबसे स्वादिष्ट और जंगली सब्जी, इस सब्जी के लिए चली गयी थी 29 लोगो की जान, दाम जान कर उड़ जायेगें सबके होश

सबसे स्वादिष्ट और जंगली सब्जी, इस सब्जी के लिए चली गयी थी 29 लोगो की जान, दाम जान कर उड़ जायेगें सबके होश आज आपके लिए एक ऐसी सब्जी लेकर आए है जिसके लिए लोगो ने गवाई है अपनी जान इस सब्जी का नाम कटरूआ है। कटरूआ सब्जी सूखे जगह पर निकलता है। गीली और दलदली जगह पर यह नहीं पाया जाता। बरसात के बाद हल्की धूप निकलने पर जमीन की ऊपरी परत नरम होते ही यह दिखने लगता है। कटरूआ को जानने वाले घने जंगल में जाकर उसकी पहचान कर खोद लेते हैं।

आपको उत्तर प्रदेश के पीलीभीत और लखीमपुर खीरी जिलों के जंगल में मिलने वाली खास सब्जी के बारे में बताते हैं, जिसका जिक्र आते ही 29 लोगों की सामूहिक हत्या का मंजर ताजा हो जाता है। नाम है-कटरूआ ये जो सब्जी है इसकी एक अलग कहानी है। 30 साल पहले पीलीभीत में हुए नरसंहार की वजह से यह सब्‍जी चर्चा में आ गई थी। इस सब्जी का स्वाद मशरूम की तरह होता है। और इसमें भी कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते है जो की प्रोटीन की प्रचुरता और पौष्टिकता भी भरपूर है।

सबसे स्वादिष्ट और जंगली सब्जी, इस सब्जी के लिए चली गयी थी 29 लोगो की जान, दाम जान कर उड़ जायेगें सबके होश

यह भी पढ़ेघर के गमले में लगायें धरती का सबसे ताकतवर फल, जिसके सेवन से आप भी बने रहेंगे हमेशा जवान, छू भी नहीं पायेगी कोई बीमारी

जानिए इस सब्जी के खाने के फायदे

  • कटरुआ की सब्जी में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है।
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए कटरुआ की सब्जी बहुत फायदेमंद मानी जाती है।
  • हार्ट से जुड़ी बीमारियों के मरीजों के लिए भी कटरुआ की सब्जी बहुत फायदेमंद होती है।

क्या इसकी सब्जी की कीमत

इस सब्जी की कीमत की बात की जाए तो इस सब्जी की कीमत आपको मार्केट में हजार रुपए से भी ज्यादा की मिलेगी। इस सब्जी की वैसे ही कीमत ₹2000 किलो है। यह सब्जी बहुत ही कम मिलती है। मार्केट में आप ढूंढने पर भी सब्जी आपको नहीं मिलेगी और अगर आपको मिल भी गई तो बहुत ही ज्यादा हाई-फाई रेट में सब्जी आपको मिलेगी।

यह भी पढ़ेधरती का सबसे ताकतवर ये फल, सैकड़ो बीमारी होगी ख़त्म, जाने इस फल के फायदे और नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now