इस फसल की खेती करने के लिए दे रही है सरकार 45 हजार रूपये, जाने कौनसी फसल पर मिल रहा है लाखों रूपये

इस फसल की खेती करने के लिए दे रही है सरकार 45 हजार रूपये, जाने कौनसी फसल पर मिल रहा है लाखों रूपये जानिए इस फसल का नाम और काम।

पपीते के फायदे

  • पाचन में सुधार करता है आजकल लोग गलत खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के कारण पाचन से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं।
  • वजन घटाने में मददगार
  • आंखों के लिए फायदेमंद
  • शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है
  • ग्लोइंग स्किन के लिए
इस फसल की खेती करने के लिए दे रही है सरकार 45 हजार रूपये, जाने कौनसी फसल पर मिल रहा है लाखों रूपये

यह भी पढ़े सबसे महंगा फल जो दिमाग की नस-नस खोल देगा ये फल, मिलता है 2 साल में एक बार, जानिए इस फल के फायदे और नाम

कैसे की जाती है खेती पपीते

खेती किसानी को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ कई राज्य सरकारी भी किसानों को कई तरह की योजनाओं का लाभ दे रही है। जिससे किसान आर्थिक रूप से सक्षम हो सके तथा उन्हें खेती किसानी के बोझ को उठाने में सहायता मिल सके। इसी कड़ी में एक राज्य सरकार के द्वारा किसानों को पपीते की खेती करने के लिए 45000 रुपए दिए जा रहे हैं। आइये जानते हैं यह पैसा कैसे किसानों को मिलेगा और किस राज्य सरकार की यह स्कीम है।

कितना होगा मुनाफा

हम जिस स्कीम के बात कर रहे वह बिहार राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही है। जिसमें एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना को ध्यान में रखते हुए पपीता की खेती करने के लिए किसानों को 75% तक की सब्सिडी मिल रही है। जिसमें किसानों को 45000 रुपए सरकार की तरफ से मिलेंगे। जबकि ₹15000 उन्हें खुद खर्च करना होगा। यानी कि इस खेती में किसानों को ₹60000 प्रति हेक्टेयर के हिसाब से खर्च आएगा। लेकिन 45000 रुपए की मदद सरकार करेगी। यानी कि अब ₹15000 सिर्फ आपको खर्च करने होंगे।

इस फसल की खेती करने के लिए दे रही है सरकार 45 हजार रूपये, जाने कौनसी फसल पर मिल रहा है लाखों रूपये

किस तरह किया जाता है आवेदन

बिहार राज्य सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस लाभकारी योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को ऑनलाइन जाकर आवेदन करना होगा। जिसके लिए किसान (https://horticulture.bihar.gov.in/) इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता दे की सरकार पपीते की खेती के लिए किसानों को प्रशिक्षण भी दे रही है। यानी कि कैसे खेती करना है यह सारी जानकारी सरकार देगी। ताकि आपसे किसी भी तरह की कोई गलती ना हो और आप अच्छी खासी कमाई इस खेती से कर सके।

यह भी पढ़े बूढ़े होने बचाएगा ये फल, ये धरती का सबसे अनोखा फल, जानिए इस फल के फायदे और नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now