दुनिया की सबसे महंगी मछली का अण्डा बिकता 25 लाख रूपये में, फायदे जान कर आप भी चौक जायेगे

दुनिया की सबसे महंगी मछली का अण्डा बिकता 25 लाख रूपये में, फायदे जान कर आप भी चौक जायेगे हम बात कर रहे है अल्मास कैवियार फ़ारसी शब्द खवियार से आया है जिसका अर्थ है अंडा वाहक है कैस्पियन सागर और काला सागर में पाले गए जंगली स्टर्जन का रो हिरण है और इसे ऐतिहासिक रूप से इसे “काला सोना” कहा जाता है इसे बेलुगा, ओसेट्रा और सेव्रुगा स्टर्जन से काटा जाता है। ये सबसे अल्मास कैवियार है जो की बेलुगा स्टर्जन से मिलता है जो 140 साल से अधिक पुराना है जबकि कई स्टर्जन 120 से अधिक जीवित रहते जो ज्यादातर कैस्पियन सागर के ईरानी किनारे पर रहते हैं।सबसे महंगा कैवियार अल्मास है। ये एक तहर का खाद्य पदार्थ है।

दुनिया की सबसे महंगी मछली का अण्डा बिकता 25 लाख रूपये में, फायदे जान कर आप भी चौक जायेगे

यह भी पढ़ेहमेशा बरकरार रहेगी आपकी जवानी अगर ये सब्जी खाली तो कभी नहीं आएगा बुढ़ापा, जानिए कौन सी है सब्जी और कैसे की जाती है खेती

क्यों इतना महंगा है ये अल्मास कैवियार

सबसे महंगा कैवियार अल्मास” है जो 70 से 130 साल की उम्र के बीच की बहुत ही दुर्लभ मादा अल्बिनो स्टर्जन द्वारा उत्पादित एक सुनहरा कैवियार है जो ईरान के पास दक्षिणी कैस्पियन सागर में तैरता है जहां स्पष्ट रूप से कम प्रदूषण होता है।असली कैवियार जंगली स्टर्जन से आता है ये इस प्रकार की मछली होती है जो एसिपेंसरिडे परिवार से संबंधित है। जबकि कैस्पियन सागर और काला सागर लंबे समय तक दुनिया के अधिकांश कैवियार का उत्पादन करते थे खेत में उत्पादित कैवियार अब लोकप्रिय हो गया है क्योंकि अत्यधिक मछली पकड़ने के कारण जंगली स्टर्जन की आबादी कम हो गई इसी बजह से ये बहुत महंगा बिकता है।

दुनिया की सबसे महंगी मछली का अण्डा बिकता 25 लाख रूपये में, फायदे जान कर आप भी चौक जायेगे

अल्मास कैवियार के फायदे

आपको ये अल्मास कैवियार को कैवियार मानव शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इनमें कैंसर रोधी और बुढ़ापा रोधी प्रभाव को ठीक होते हैं हृदय और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और प्रजनन क्षमता बढ़ती है इसके अतिरिक्त वे शरीर को विटामिन बी12 और फैटी एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। हालाँकि कुछ लोगों को इसके सेवन से एलर्जी का अनुभव हो सकता है। और बहुत लोग को इस से बहुत मदद मिलती कई बीमारियों का ईलाज भी किया जाती है इस अल्मास कैवियार।

यह भी पढ़े धरती पर उगने वाला ये फल खा लिया तो वापस कर देगा आपकी जवानी लगोगे 60 के उम्र में भी नौजवान, जानिए क्या होगा इस फल का नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now