ना पानी ना धूप, फिर भी साफ़ होगा गंदा-भारी कंबल, यहाँ जानिये क्या है जादुई ट्रिक

ना पानी ना धूप, फिर भी साफ़ होगा गंदा-भारी कंबल, यहाँ जानिये क्या है जादुई ट्रिक। आज हम जानेंगे की कैसे आप बिना पानी में भिगोएं कंबल साफ़ कर सकते है।

बिना धूप के कंबल होगा साफ़

इस समय पर कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, और ऐसे में कंबल का इस्तेमाल दिन भर किया जाता है। जिससे कंबल बहुत ज्यादा गंदा हो जा रहा है। साथ ही साथ उसमें से बदबू भी आती है। लेकिन आज हम कुछ ऐसे तरीके जानेंगे जिससे कंबल की बदबू और उसकी सफाई बिना पानी और धूप के आप कर सकते हैं।

ना पानी ना धूप, फिर भी साफ़ होगा गंदा-भारी कंबल, यहाँ जानिये क्या है जादुई ट्रिक

यह भी पढ़े- सिर्फ 5 मिनट में बनेगी राम जी की नाम की रंगोली, चम्मच-थाली की मदद से कर दीजिये कमाल, देखे वीडियो में आसान डिजाइन

यहाँ जानिये क्या है जादुई ट्रिक

कंबल को पानी में धोने से वह और भारी हो जाता है। जिसकी वजह से लोग उसकी सफाई नहीं करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिससे बिना पानी के भी गंदा कंबल साफ किया जा सकता है।

  • जिसमें सबसे पहले आप बेकिंग सोडा से सफाई कर सकते हैं। जिसके लिए कंबल को नीचे फैला कर उसमें बेकिंग पाउडर का छिड़काव करेंगे, और आधे घंटे बाद ब्रश की सहायता से उसे साफ कर देंगे। जिससे उसमें अगर बैक्टीरिया है तो वह हट जाएगा। इस तरह बेकिंग पाउडर की मदद से कंबल साफ हो जाएगा।
  • अन्य तरीकों की बात करें तो एक विनेगर और गुलाब जल वाला उपाय भी है। जिसके लिए एक बर्तन में आप गुलाब जल और विनेगर डालकर मिला लेंगे। उसके बाद उसे कंबल में छिड़क देंगे और उसे खुली जगह पर रख देंगे। जिससे अगर उससे किसी तरह की गंध आ रही है तो वह निकल जाएगी। इस तरह यह भी एक कारगर उपाय है। आइये कुछ और तरीके जानते हैं।
ना पानी ना धूप, फिर भी साफ़ होगा गंदा-भारी कंबल, यहाँ जानिये क्या है जादुई ट्रिक
  • एक आखरी उपाय की बात करें तो विनेगर बेकिंग सोडा दोनों मिलाकर भी एक मिश्रण बनाया जा सकता है। जिसे कंबल पर छिड़क कर किसी चीज की मदद से रगड़कर साफ कर सकते हैं। फिर उसे पोंछ कर खुली जगह में फैला देते हैं। इससे भी कंबल साफ होने के साथ उसकी गंध भी चली जाती है। इस तरह यह उपाय भी अपना सकते हैं।

इसके अलावा एक और तरीका है कि आप कंबल में कवर चढ़ा कर रखे। जिससे जब भी कवर गंदा हो जाए तो आप उसे निकाल कर दो कर धो लें ताकि आसानी हो। क्योंकि वह चादर जैसे पतला होता है और बड़े मोटे कंबल धोने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़े- Kitchen tips News in Hindi: सूजी में सालों तक नहीं पड़ेंगे कीड़े, इस ट्रिक्स से करें स्टोर, ना होगा स्वाद खराब

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now