शुगर के मरीज भी खा सकेंगे छुहारे का हलवा, इस तरह हो जायेगा तुरंत तैयार, जानिए पूरी रेसेपी

शुगर के मरीज भी खा सकेंगे छुहारे का हलवा, इस तरह हो जायेगा तुरंत तैयार, जानिए पूरी रेसेपी अगर शुगर की बीमारी में आप भी नहीं खा पाते हैं कुछ मीठा तो आज ही बनायें ये हलवा सेहत भी रहेगी मस्त।

सेहत के लिए रामबाण है छुहारे का हलवा

आपने हलवे तो बहुत सारे खाए होंगे। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे स्वादिष्ट और सेहतमंद हलवे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको खाकर आपकी सेहत भी तंदुरुस्त रहने वाली है और आप मीठे का शौक भी पूरा कर पाएंगे। हम बात कर रहे हैं छुहारे के हलवे के बारे में, छुहारा एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे लोग बहुत ही चाव से खाते हैं। इसका इस्तेमाल कई तरह की डिश बनाने में भी किया जाता है खीर बर्फी, शीर खुरमा आदि में भी इसका उपयोग किया जाता है। जो लोग शुगर के मरीज होते हैं, उन्हें मीठा खाना मना होता है, लेकिन वह छुहारे को मीठे के रूप में आसानी से खा सकते हैं। इसीलिए आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं। छुहारे के हलवे की एक खास रेसिपी जिसको कुछ ही मिनट तैयार करके आप आसानी से खा सकते हैं और बना सकते हैं अपनी सेहत भी तंदुरुस्त।

शुगर के मरीज भी खा सकेंगे छुहारे का हलवा, इस तरह हो जायेगा तुरंत तैयार, जानिए पूरी रेसेपी

यह भी पढ़ें Health Tips: लिवर की समस्या और दांतो के दर्द के साथ ढेरों बीमारियों से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाएगा ये अनूठा फल, जानिए कैसे करें सेवन

इन सामग्रियों की होगी आवश्यकता

छुहारे का हलवा बनाने के लिए आपको कुछ सामग्रियों की आवश्यकता होगी। सबसे पहले तो आप छुहारे के बीज निकालकर लगभग 5 से 6 घंटे के लिए उन्हें भिगोकर रख दें। उसके बाद छुहारे से पानी निकाल कर इसे मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें। जरूरत पड़े तो आप इसमें थोड़े से दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको 1 कप दूध, 2 चम्मच चीनी, 3 चम्मच घी और इलायची पाउडर की आवश्यकता होगी। इसके बाद आप चाहे तो इसमें थोड़ी सी सूजी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और आप अपने मनपसंद अनुसार ड्राई फ्रूट भी डाल सकते हैं।

इस विधि से करें तैयार –

  • छुहारे का हलवा बनाने के लिए आपको सबसे पहले छुहारे को मिक्सर ग्राइंडर में दूध के साथ पीस लेना है।
  • उसके बाद एक पैन को गर्म करके इसमें छुहारे का मिश्रण डालकर उसे हल्का ब्राउन होने तक भूनना है।
  • उसके बाद उस पेस्ट में चीनी और दूध मिलाकर धीमी आंच पर चलना है।
  • जैसे ही दूध पूरी तरह सूख जाता है तो उसमें से आपको घी अलग होता हुआ दिखाई देगा। फिर इसमें आपको इलायची पाउडर डालकर और ड्राई फ्रूट्स डालकर कुछ मिनट तक चलना है। और आपका हलवा बनकर तैयार हो जायेगा।

यह भी पढ़ें पोषक तत्वों का भंडार है ये फल, 80 की उम्र में भी हड्डियों को बना देगा फौलाद, कई बिमारियों में है रामबाण