गैस की छुट्टी, बिना धुंए के आधी लकड़ी से पूरा पकेगा खाना, आ गया नए जमाने का चूल्हा, Video में देखें चूल्हे का कमाल

गैस की छुट्टी, बिना धुंए के आधी लकड़ी से पूरा पकेगा खाना, आ गया नए जमाने का चूल्हा, Video में देखें चूल्हे का कमाल। आज हम धुंआ रहित चूल्हे के बारें में जानंगे। जिससे एलपीजी गैस सिलेंडर का काम खत्म हो जाएगा।

गैस की छुट्टी

आज मैं एक ऐसे चूल्हे के बारे में जानने वाले हैं जो सामान्य चूल्हे से 60% कम लकड़ी लेता है, धुआं भी नहीं निकलता है और खाना भी जल्दी पकाता है। यानी कि इसमें कई तरह के फायदे हैं। इस तरह जो लोग लकड़ी के चूल्हे में खाना बनाते है, तो अब उन्हें धुंएँ की समस्या से छुटकरा मिल जाएगा और लकड़ी भी कम इस्तेमाल होगी। चलिए जानते इस चूल्हे की कीमत और खासियत।

गैस की छुट्टी, बिना धुंए के आधी लकड़ी से पूरा पकेगा खाना, आ गया नए जमाने का चूल्हा, Video में देखें चूल्हे का कमाल

यह भी पढ़े- गजब हो गया, पेशाब से बिजली! इंसान का यूरिन बिजली पैदा करने के आएगा काम, खोज ली गई नहीं तकनीक

बिना धुंए के आधी लकड़ी से पूरा पकेगा खाना

यह लकड़ी से चलने वाला धुंआ रहित चूल्हा है। इसमें अन्य से 60% कम लकड़ी लगती है। यानी कि आधी से भी कम लकड़ी में पूरा खाना बनेगा। यह कंपनी 2011 से कार्य कर रही है। इसका हेड ऑफिस दिल्ली में है और घर बैठे भी आप चूल्हे को मंगा सकते हैं। इस चूल्हे को IIT द्वारा टेस्ट भी किया गया है। यह BIS स्टैंडर्ड लोहे से बना हुआ है। जिससे यह मजबूत है, और 2 साल की गारंटी में मिलती है। अभी तक इसमें कोई गड़बड़ी नहीं मिली है। लेकिन अगर कुछ भी दिक्कत आती है तो कंपनी से सम्पर्क कर सकते है। आइये जाने धुंआ क्यों नहीं निकलेगा और लकड़ी कम कैसे लगेगी और इसकी कीमत क्या है।

कम लकड़ी के साथ कैसे काम करेगा धुंआ रहित चूल्हा

इस चूल्हे से लकड़ी की बचत होगी और धुंआ भी नहीं लगेगा। क्योकि धुंआ रहित चूल्हा है। इसमें धुंएँ के लिए इसमें ऑक्सीजन के लिए चारों तरफ छेंद है। जिससे ऑक्सीजन मिलती है, और यह लकड़ी कम लेता है क्योंकि इसके अंदर एक अलग तरह का पत्थर लगा हुआ है। जिसकी वजह से खाना जल्दी पकता है। अब इसकी कीमत की बात करें तो 1500 से 3000 के बीच में आप इसे ले सकते हैं। यानी कि आपको यह 1800, 2000 2500, 3000 में भी मिल जाएगा। आइये वीडियो में देखते हैं यह चूल्हे किस तरह दिखते हैं और यह काम कैसे करते हैं। इसके बारे में कंपनी के आदमी ने पूरी जानकारी दी है।

Video में देखें चूल्हे का कमाल

गैस की छुट्टी, बिना धुंए के आधी लकड़ी से पूरा पकेगा खाना, आ गया नए जमाने का चूल्हा, Video में देखें चूल्हे का कमाल

यह भी पढ़े- नहीं धोना पड़ेगा बर्तन, बच्चो ने बना दिया बर्तन धोने वाली मशीन, कीमत हजार रु से भी कम, जानें बच्चो की सफलता की कहानी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now