नहीं है पैसा ? नो टेंशन SBI दे रहा लोन, उठायें पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ, 300 यूनिट फ्री मिलेगी बिजली

नहीं है पैसा ? नो टेंशन SBI दे रहा लोन, उठायें पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ, 300 यूनिट फ्री मिलेगी बिजली। घर में लग जाएगा सोलर पैनल। चलिए जानें इस योजना और SBI द्वारा की जा रही मदद की पूरी गणित।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना केंद्र सरकार की एक कल्याणकारी योजना है। इस योजना की चर्चा इस समय देश भर में जोरो से हो रही है। क्योंकि इस योजना का लाभ उठाकर 300 यूनिट तक की फ्री बिजली प्राप्त कर सकते हैं। यानी कि साल भर में 18000 रुपए तक की सीधी-सीधी बचत हो जाएगी। जिसके लिए सरकार सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दे रही है। लेकिन इसके लिए घर में सोलर पैनल इंस्टॉल करने की जगह हो। फिर आप इस सब्सिडी योजना का लाभ उठाकर अपने घर में सोलर पैनल लगा सकते हैं। क्योंकि यह योजना हर भारतीय नागरिक के लिए है।

लेकिन यहां पर सरकार सब्सिडी पर सोलर रूफटॉप इंस्टॉल करने में मदद करेगी। यानी कि बाकी का खर्चा खुद करना होगा। लेकिन अगर पैसे नहीं है तो एसबीआई से लोन ले सकते हैं। क्योंकि वह इसके लिए लोन दे रहा है। जिसमें बता दे की सरकार की इस योजना के तहत अलग-अलग किलो वाट की कैपेसिटी के सोलर रूफटॉप इंस्टॉल कराया जा रहा हैं। जिसमें 3KW लेकर 10KW तक की कैपेसिटी वाले सोलर सोलर पैनल इंस्टॉल कराया जा रहा है। जिसमें कम से कम सरकार ₹30000 की मदद करेगी। यानी कि बाकी का पैसा खुद देना होगा। तब चलिए जानते हैं SBI लोन किस हिसाब से मिलेगा।

नहीं है पैसा ? नो टेंशन SBI दे रहा लोन, उठायें पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ, 300 यूनिट फ्री मिलेगी बिजली

यह भी पढ़े- UPI पेमेंट अटक जाता है ? तो जानें इसके पीछे का कारण और पैसे बचाने के उपाय

SBI दे रहा लोन

अगर पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाकर फ्री में बिजली लेना चाहते हैं, तो आराम से ले सकते हैं। अगर पैसे नहीं है तो आप एसबीआई से लोन ले सकते हैं। जिसमें बता दे की एसबीआई द्वारा इस योजना के तहत लोन की स्कीम की शुरुआत की जा चुकी है। जिसके लिए बैंक में जाकर इस योजना के बारे में जानकारी देकर लोन ले सकते हैं। जिसमें ब्याज भी लगेगा।

तो अगर 2 लाख तक का लोन लेते हैं तो ब्याज 7% सालाना लिया जाएगा, और अगर 3 किलोवाट से ज्यादा कैपेसिटी का सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो ₹6 लाख तक का भी लोन ले सकते हैं। जिसका ब्याज 10.15% वार्षिक रहेगा। इस तरह सरकार की सब्सिडी और एसबीआई से लोन लेकर पीएम सूर्य मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठा सकते हैं। चाहे भारत का कोई भी नागरिक हो और लोन के लिए तो 65-70 साल के आयु के व्यक्ति भी आवेदन कर सकते हैं। यानि कि अगर फ्री की बिजली चाहिए तो हर तरह से मदद मिल रही है।

यह भी पढ़े- सावधान! ई-चालान स्कैम से ऐसे बचाएं अपने पैसे, नहीं तो बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, जानें कैसे