सावधान! ई-चालान स्कैम से ऐसे बचाएं अपने पैसे, नहीं तो बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, जानें कैसे

सावधान! ई-चालान स्कैम से ऐसे बचाएं अपने पैसे, नहीं तो बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, जानें कैसे। ताकि आपका पैसा बैंक में रहे सुरक्षित।

ई-चालान

ट्रैफिक के नियम-कायदे तोड़ने पर चालान काटता है। अब यह चालान ऑनलाइन भी भेज दिया जाता है। जिसे ई-चालान कहा जाता है। लेकिन इस चालान के जरिए आजकल कई तरह के फ्रॉड भी हो रहे हैं। जी हां आपको बता दे की कुछ धोखेबाज लोग फर्जी ही चालान भेज देते हैं, और लोगों से पैसे ऐंठते हैं। लेकिन आप इससे बच सकते हैं। चलिए जानते हैं ई-चालान से बचने के उपाय क्या है।

सावधान! ई-चालान स्कैम से ऐसे बचाएं अपने पैसे, नहीं तो बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, जानें कैसे

यह भी पढ़े- महिलाओं को 1 लाख रु, युवाओं को 30 लाख नौकरियां, 400 रु मजदूरी, जानें और क्या-क्या है कांग्रेस के घोषणा पत्र में

ई-चालान स्कैम से ऐसे बचाएं अपने पैसे

  • ऑनलाइन इस समय कई तरह की धोखेबाजी हो रही है। जिससे बस एक लिंक पर क्लिक करते ही लोगों के बैंक से पैसे कट जा रहे हैं। वहीं ईमेल के जरिए कुछ फर्जी लोग बैंक डिटेल से जुड़ी जानकारी ले लेते हैं। जैसे बैंक की जानकारी, आधार कार्ड आदि चीज लेकर लोग पैसे निकाल ले रहे हैं। लेकिन इन सब से आप बच सकते हैं।
  • अगर आपके फोन में ई-चालान आता है, तो आप सबसे पहले उसकी जांच कर लें। इसके लिए आप यह देख सकते हैं कि क्या उसके वेबसाइट का डोमेन .gov.in से खत्म हो रहा है, अगर नहीं तो आप दूसरे यूआरएल पर भरोसा ना करें। क्योंकि ज्यादातर सरकारी वेबसाइट इसी डोमेन से खत्म होती हैं।
  • साथ ही आप अपने शहर के ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट पर जाकर उनका फोन नंबर लेकर उनसे संपर्क कर सकते हैं, और अपने चालान के बारे में पूछ सकते हैं। क्योंकि आजकल लोग ईमेल और मैसेज भेज कर एक लिंक के जरिए लोगों के खाते से पैसे निकाल ले रहे हैं।
  • इसलिए अगर आपको कोई ई-चालान आता है और वह आपसे कहता है कि जल्दी से चालान भरो, यानी की और जल्दी पेमेंट करने के लिए बोलता है तो आप जल्दी बाजी ना करें यह फर्जी चालान आपसे लिया जा सकता है। इसलिए पहले ईमेल और मैसेज के बारे में पूरी तरह से कंफर्म करें कि यह ट्रैफिक पुलिस से आया है या नहीं।

इस तरह अगर आपने कोई गलती नहीं की है और आपके फोन में ही चालान का मैसेज आता है तो बिना घबराए आप ट्रैफिक पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उनसे संपर्क कर सकते हैं। वहां पर फ़ोन नंबर मेल आईडी सब कुछ रहती है।

यह भी पढ़े- बिना टोल प्लाजा और फास्टैग के कटेगा पैसा, अब नए सिस्टम से कटेगा टोल टैक्स, जानिए कैसे देंगे टोल टैक्स