मोबाइल के बदले नियम, फोन आते ही खुल जाएगा पूरा कच्चा-चिट्ठा, अब फ्रॉड करने वालों की खैर नहीं, जानिए 100 दिनों का प्लान

मोबाइल के बदले नियम, फोन आते ही खुल जाएगा पूरा कच्चा-चिट्ठा, अब फ्रॉड करने वालों की खैर नहीं, जानिए 100 दिनों का प्लान। सरकार ने उठाये बड़े कदम।

मोबाइल के बदले नियम

ऑनलाइन फ्रॉड आए दिन बढ़ते जा रहा है। रोजाना खबरों में ऑनलाइन फ्रॉड की जानकारी मिलती है। जिसमें फोन करके लोग उनके खाते से पैसे निकालने के साथ-साथ कई तरह की घटनाएं देखने को मिलती है। लेकिन अब सरकार फोन करके फ्रॉड करने वालों की बैंड बजा कर रहेगी। जी हां आपको बता दे की सरकार ने 100 दोनों का जबरदस्त प्लान बनाया है। जिसमें अनजान कॉल करके फ्रॉड करने वालों की पहचान करके उन्हें ब्लॉक कर दिया जाएगा। जिससे वह दोबारा ऐसा काम नहीं कर पाएंगे। साथ ही उन पर सख्त कार्यवाई भी की जाएगी, तो चलिए जानते हैं यह 100 दिनों का प्लान क्या है।

मोबाइल के बदले नियम, फोन आते ही खुल जाएगा पूरा कच्चा-चिट्ठा, अब फ्रॉड करने वालों की खैर नहीं, जानिए 100 दिनों का प्लान

यह भी पढ़े- फर्जी डिलीवरी वाले चूना लगा के निकाल रहे बैंक खाते के पैसे, आपके साथ हो ऐसा इससे पहले जान लें 2 जरूरी बात

जानिए 100 दिनों का प्लान

मोबाइल फोन के जरिए होने वाले फ्रॉड को रोकने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। लेकिन अब एक 100 दिनों का खास प्लान बनाया गया है। जिसमें ऑनलाइन जो अनजान लोग कॉल करके फ्रॉड कर रहे हैं सरकार उनकी पहचान करेगी। साथ ही उनका नंबर भी ब्लॉक होगा। इसके अलावा सरकार ने एक ‘नेशनल साइबर सिक्योरिटी एजेंसी’ बनाई है। यह एजेंसी इस पर कार्य करेगी और ऐसे फ्रॉड करने वालों की पहचान करेगी। यानी कि एक तरह से यह डिजिटल फ्रॉड को खत्म करने के लिए बनाई गई है। लेकिन जैसा कि हमने हेडिंग में बताया कॉल आने पर खुल जाएगा पूरा कच्चा चिट्ठा तो यह सेवा 1 अगस्त से मिलेगी। चलिए इसके बारे में जानते हैं।

फोन आते ही खुल जाएगा पूरा कच्चा-चिट्ठा

दरअसल, 100 दिन पूरे होने के बाद सरकार एक अगस्त से देश भर में कॉलर आईडी सिस्टम लागू करने जा रही है। जिसके द्वारा ऐसे फ्रॉड लोगों को पहचानना और ज्यादा आसान हो जाएगा। यह सर्विस कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन यानी कि CNAP सर्विस है, जो की 1 अगस्त से शुरू की जा सकती है। लेकिन इससे पहले 100 दिनों तक सरकार का यह प्लान काम करेगा।

यह भी पढ़े- AC का पानी फेंकने की गलती न करें, इसे 4 कामो में कर सकते है इस्तेमाल, जानिये AC का पानी किस काम में आ सकता है