प्रेशर कुकर में मिनटों में बन जाएगी ढेरों रोटी, गर्मी में घंटों किचन में खड़े होकर पसीने नहीं बहाने पड़ेंगे, जानिए कैसे

प्रेशर कुकर में मिनटों में बन जाएगी ढेरों रोटी, गर्मी में घंटों किचन में खड़े होकर पसीने नहीं बहाने पड़ेंगे, जानिए कैसे। आज हम जानेंगे कि प्रेशर कुकर में रोटी कैसे बनायें।

प्रेशर कुकर में मिनटों में बन जाएगी ढेरों रोटी

प्रेशर कुकर में कोई भी खाना जल्दी से पक जाता है। इस तरह आज से रोटी बनाने का काम अब बड़ा नहीं लगेगा। क्योंकि आज हम रोटी बनाने के काम को आसान बनाने के लिए कमाल का एक वायरल तरीका जानने वाले हैं। जी हां आपको बता दे की कुकर में रोटी बनाने का यह तरीका तेजी से वायरल हो रहा है, और इससे कुछ ही मिनट में ढेर सारी रोटी बनकर तैयार हो जाती है। जिससे आपको घंटो गर्मी में रोटी नहीं सेकनी पड़ेगी।

प्रेशर कुकर में मिनटों में बन जाएगी ढेरों रोटी, गर्मी में घंटों किचन में खड़े होकर पसीने नहीं बहाने पड़ेंगे, जानिए कैसे

यह भी पढ़े- गर्मियों में जूतों से आती है भयंकर गंध ? तो करें 3 में से कोई एक उपाय, नहीं आएगी जूतों से बदबू

प्रेशर कुकर में ऐसे बनाये रोटी

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जाने कुकर में रोटी कैसे बनाएं।

  • रोटी बनाने के लिए सबसे पहले तो आटा गूंद लेना है। उसके बाद उस आटे को थोड़ी देर के लिए ढक कर रख देना है।
  • फिर कई सारी रोटियां बेल लेनी है। यहां पर आपको यह ध्यान रखना है की रोटी आपस में चिपक ना जाए। इसके लिए आप सूखे आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं और रोटियां को अलग-अलग रख सकते हैं।
  • उसके बाद जब करीब 9-10 रोटियां बेल लें तो एक बड़ा कुकर लेकर उसकी तली में नमक डाल दें और एक एक चपटा स्टील का डब्बा उल्टा करके रख देना है।
  • उसके बाद इन पर रोटियां रख देनी है। फिर प्रेशर कुकर का ढक्कन बंद कर देना है, और सिटी नहीं लगानी है।
  • यहां पर आपको बड़े ही सावधानी से सारी चीज करनी है। क्योंकि प्रेशर कुकर में अगर गर्म होने पर हाथ लग गया तो बहुत बुरा जल सकता है।
  • इसके बाद तीन से चार मिनट इंतजार करना है, और रोटियां पक-कर तैयार हो जाएंगी। फिर प्रेशर कुकर उतार कर आराम से ढक्कन खोलकर चिमटा की मदद से रोटी परोस सकते हैं।

यह भी पढ़े- तुलसी की ऐसे करें पूजा माँ लक्ष्मी और माँ दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद, चैत्र नवरात्री में चमकेगी किश्मत, जानिए कैसे