Retail Inflation: महंगाई की कमर टूटी, आम आदमी को मिली खुशखबरी, जानिये क्या-कितना सस्ता हुआ

Retail Inflation: महंगाई की कमर टूटी, आम आदमी को मिली खुशखबरी, जानिये क्या-कितना सस्ता हुआ। आज महंगाई दर कम होने की जानकारी मिलने के बाद लोगो ने ली राहत की सांस। चलिए जानें पूरी खबर।

खुदरा मुद्रास्फीति

अप्रैल महीने में आई बड़ी खुशखबरी। आम आदमी को मिली महंगाई से राहत। जी हां आपको बता दे कि खुदरा महंगाई में अप्रैल महीने में राहत मिली है। जिसमें एनएसओ के द्वारा जारी की गई आज शुक्रवार की रिपोर्ट के अनुसार खुदरा महंगाई मार्च महीने की घटकर 4.85 फीसदी तक पहुंच गई है, जो की फरवरी 2024 में 5.09 फीसदी तक थी। इस तरह आप देख सकते हैं कि महंगाई दर घट गई है। जिससे जनता को राहत मिली है। इस तरह लोकसभा चुनाव के समय महंगाई दर घटती हुई नजर आ रही है। चलिए जानते हैं गांव और शहर में महंगाई का अनुपात क्या कहता है। साथ ही दाल और सब्जी की कीमत कितनी फीसदी गिरी है।

Retail Inflation: महंगाई की कमर टूटी, आम आदमी को मिली खुशखबरी, जानिये क्या-कितना सस्ता हुआ

यह भी पढ़े- सावधान! ट्रेन में ज्यादा सामान ले गए तो लगेगा जुर्माना, जानें कितना बड़ा बैग और कितना किलो सामान फ्री में ले जा सकते हैं

जानिये महंगाई दर कितनी कम-ज्यादा हुई

खाने पीने की चीज सस्ती होने के कारण महंगाई दर में कमी देखी जा रही है। जिसमें मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे कि मार्च महीने में खाद्य महंगाई के दर 8.66 फ़ीसदी से कम होकर 8.52 फीसदी दर तक आ गई है। इसी तरह सब्जी और दाल के आंकड़े भी कहते हैं। जी हां आपको बता दे की सब्जी और दाल की कीमतें भी कम हुई है। इस तरह खाने का सामान सस्ता हुआ है। इतना ही नहीं जूते चप्पल के दाम भी कम हुए हैं। इस तरह आम आदमी को इस महंगाई-डायन से बड़ी राहत मिली है।

जिसमें मिली जानकारी के अनुसार शहरी महंगाई दर जो है वह मार्च महीने में 4.14 फ़ीसदी पर पहुंच गई है, जो पहले 4.78 फीसदी तक थी। इसके अलावा ग्रामीण महंगाई की बात कर तो इसमें बढ़त देखी जा रही है। जी हां बता दे की फरवरी में ग्रामीण महंगाई दर 5.34 फीसदी थी जो मार्च में 5.45 फीसदी पहुंच गई है। इस तरह आप देख सकते हैं यहां पर थोड़ी बढोत्तरी देखी जा रही है।

वहीं सब्जी की बात करें तो इसमें कमी देखी जा रही है, जो फरवरी महीने में 30.25 फीसदी थी वह अब घटकर 28.34 फीसदी पहुंच गई है। साथ ही अब जान लेते हैं दाल की महंगाई की दर तो बता दे कि इसमें गिरावट दर्ज की गई है। जिसमें 18.90 फीसदी दर से 17.5 फीसदी तक गिरावट देखी जा रही है। इन आंकड़ों के हिसाब से सभी जगह मंहगाई में गिरावट दर्ज की गई है। बस ग्रामीण महंगाई में कुछ प्रतिशत बढ़ोत्तरी देखी गई है।

यह भी पढ़े- सुनो सुनो! 12-13 अप्रैल को कई घंटे नहीं होंगे ट्रेन टिकट, अभी निपटा लें टिकट बुक या कैंसिल का काम, जानिए कारण

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now