नाखूनों में चढ़ गया है होली का पक्का रंग तो आजमाएं ये घरेलु नुस्खे, मिनटों में वापस हो जायेंगे पहले जैसे

नाखूनों में चढ़ गया है होली का पक्का रंग तो आजमाएं ये घरेलु नुस्खे, मिनटों में वापस हो जायेंगे पहले जैसे आइये आपको बताते हैं कुछ खास घरेलु नुस्खे।

घर में ही छुड़ा सकेंगे नाखूनों का रंग

कई बार होली के त्योहार में पक्का रंग लगाने से हमारे नाखूनों में भी रंग चढ़ जाता है। जिस कारण हमें बहुत सी परेशानियां झेलनी पड़ती है और कई प्रयासों के बावजूद भी हम इसे छुड़ा नहीं पाते और हमारे नाखूनों का रंग कभी गुलाबी तो कभी हरा हो जाता है। नाखूनों में लगे इन रंगों से कई बार हम बाहर जाने के लिए भी झिझकते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से घर बैठे ही उपयोग कर सकते हैं और आपको इससे कोई भी परेशानी का सामना नहीं करेगा और आपके नाखूनों का रंग चुटकियों में ही निकल कर साफ हो जाएगा।

अमचूर पाउडर का करें उपयोग

यदि आप होली में नाखूनों पर लगे पक्के रंग को हटाना चाहते हैं तो इसके लिए अमचूर का पाउडर आपके लिए बहुत असरकारक साबित हो सकता है। इसके लिए आपको अमचूर पाउडर को पानी में मिक्स करके एक लेप बना लेना है। फिर इसी लेप को आपको अपने नाखूनों पर अप्लाई करना है। इसे थोड़ा सा रगड़ने से ही आपके नाखूनों का रंग तुरंत ही साफ हो जाएगा। हो सकता है इससे आपके नाखूनों की शाइन थोड़ी कम हो जाए, लेकिन इसके लिए भी आप नेल केयर क्रीम का उपयोग करके इस चमक को वापस ला सकते हैं।

नाखूनों में चढ़ गया है होली का पक्का रंग तो आजमाएं ये घरेलु नुस्खे, मिनटों में वापस हो जायेंगे पहले जैसे

यह भी पढ़ें होली के दिन फर्श को साफ करना बन गया है परेशानी तो पोछे में मिलायें ये चीजें, चमचमाने लगेगा आपका घर, मिलेगा वास्तु दोष से छुटकारा

पेट्रोलियम जेली भी करती है कमाल

नाखूनों से पक्का रंग हटाने के लिए आप पेट्रोलियम जेली का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको पेट्रोलियम जेली में नींबू का रस मिलना है और इसे नाखूनों पर लगाना है। जैसे ही आप नींबू के रस और पेट्रोलियम जेली के इस मिश्रण को अपने नाखूनों पर रगड़ेंगे तो आपके नाखूनों का रंग धीरे-धीरे निकलने लगेगा। इस प्रक्रिया को यदि आप 4 से 5 बार करेंगे तो इससे आपके नाखून पूरी तरह साफ हो जाएंगे और आपके नाखूनों की चमक भी गायब नहीं होगी।

सेब का सिरका तुरंत उतारेगा रंग

सेब का सिरका नाखूनों के पक्के रंग को हटाने के लिए बहुत ही कारगर तरीका माना जाता है। इससे नाखून बहुत ही जल्द साफ हो जाते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले एक कॉटन बॉल में सेब का सिरका लगाना है और उससे नाखूनों को साफ करना है। जैसे ही आप नाखूनों को साफ करेंगे, आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपके नाखूनों का रंग उतरता जाएगा और आपको इसके बाद नारियल के तेल को भी नाखूनों में लगाना है जिससे आपके नाखूनों की शाइन भी बरकरार रहेगी।

निम्बू पानी का करें इस्तेमाल

नींबू के पानी का उपयोग करके भी आप अपने नाखूनों के रंग को हटा सकते हैं। इसके लिए आपको 3 नींबू को पानी में निचोड़ना है और उसके बाद इस मिश्रण में 10 से 15 मिनट तक अपने नाखूनों को डिप करके रखना है। थोड़ी देर बाद आप इसे टूथब्रश की सहायता से हल्का-हल्का रगड़ ले। उसके बाद आपको अपने नाखून वापस वैसे ही दिखने लगेंगे और यदि आप ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करते है तो आपके नाखूनों का रंग पूरी तरह वापस आ जाएगा और इसकी चमक भी नहीं जाएगी।

बेकिंग सोडा भी दिखाता है असर

बेकिंग सोडा से नाखूनों के रंग को हटाने के लिए आपको 1 चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर लेकर उसे पानी में मिला लेना है। उसके बाद इस मिश्रण को आपको किसी कॉटन बॉल की सहायता से नाखूनों पर लगाना है और इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही लगे रहने देना है। उसके बाद अपने नाखूनों को ठंडे पानी से वॉश कर लेना है। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके नाखून वापस पहले जैसे हो जाएंगे और इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक करने के बाद आपको अपने नाखूनों पर कोई भी मॉइश्चराइजर या पेट्रोलियम जेली का उपयोग कर लेना है। जिससे आपके नाखून की चमक बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें Holi की रात करें कपूर के 2 टुकड़े का उपाए, जीवन भर नहीं होगी पैसे की कमी, रातों-रात बन जायेंगे धनराजा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now