Railway Rules: ट्रैन में नहीं ले जा सकते ये सामान पकड़े गए तो जाना पड़ सकता है जेल

Railway Rules: ट्रैन में नहीं ले जा सकते ये सामान पकड़े गए तो जाना पड़ सकता है जेल रेलवे में हाल ही में कई रूल्स बनाये गए हैं जिसमे कई कड़े नियमों का पालन करना जरुरी है नहीं तो आपको भी हो सकती है जेल हाल ही में सरकार ने रेलवे से सम्बन्धित कई चीजों में बदलाव किया है जिस कारण आपको यह जानना काफी जरुरी हो गया है की रेलवे यात्रा करते समय आपके पास क्या होना चाहिए और क्या नहीं ताकि आप भी लगने वाले जुर्माने और आरोप से बच सके। वैसे तो भारतीय रेल यात्रा बहुत ही ज्यादा सुखद है लेकिन हाल ही में सरकार के द्वारा बदले गए नियमों के चलते ये थोड़ी सख्त भी हो गयी है तो आइये जानते हैं क्या हैं वो नियम जो आपको होना चाहिए पता।

Railway Rules: ट्रैन में नहीं ले जा सकते ये सामान पकड़े गए तो जाना पड़ सकता है जेल

यह भी पढ़ें Ajab Gajab Quiz: ऐसा कौन-सा फल है जिसे खाली पेट खाने से इंसान की हो सकती है मौत ?

रेलवे में प्रतिबंधित सामान

रेलवे में यात्रा करते समय आपको पेट्रोल, डीजल, ज्वलनशील पदार्थ, आदि साथ ले जाने की अनुमति नहीं होती है। ट्रैन के अंदर धूम्रपान करना भी वर्जित होता है ताकि आग लगने के खतरे से बचा जा सके। रेलवे यात्रा में अब यात्री सिर्फ एक निश्चित मात्रा तक ही सामान ले जा सकेंगे जिससे अन्य लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। ट्रैन यात्रा में आप किसी भी पालतू जानवर को नहीं ले जा सकते हैं इस सभी बातों को ध्यान में रखते हुए अब आपको रेल यात्रा करनी होगी अन्यथा आपको पछताना भी पड़ सकता है।

Railway Rules: ट्रैन में नहीं ले जा सकते ये सामान पकड़े गए तो जाना पड़ सकता है जेल

उल्लंघन करने पर हो सकती है जेल

यदि आप रेलवे के नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपको इसके लिए बड़ा जुर्माना और जेल भी हो सकती है जिससे आपको बहुत ही ज्यादा नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। नियमों का पालन ना करने पर आपको 1 से 10 हजार तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है और आपको इसके लिए 3 से 5 साल तक कारावास भी भुगतना पड़ सकता है जिस कारण यदि आप इसका उल्लंघन ना करें तो ही आप फायदे में रहेंगे।

यह भी पढ़ें मौसम विभाग ने अभी-अभी जारी की चेतावनी कई जिलों में बरसेगा मूसलाधार बारिश का कहर, MP में कई जिलों को दी सावधान रहने की चेतावनी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now